कोरोना में भाप लेने से क्या सच-मुच मर जाता है वायरस ?, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

By संदीप दाहिमा | Published: April 24, 2021 05:32 PM2021-04-24T17:32:25+5:302021-04-24T17:32:25+5:30

Next

पिछले एक महीने में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। अप्रैल के पहले सप्ताह में, एक दिन में पहली बार, देश में कोरोना के 1 लाख नए मामले सामने आए। सिर्फ ढाई सप्ताह में यह आंकड़ा तीन लाख को पार कर गया है।

सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई उपाय सुझाए जा रहे हैं। ये उपाय भी काफी हद तक वायरल होते हैं। कई तो उनका इस्तेमाल भी करने लगते हैं। एक उपाय गर्म पानी की भाप लेना है।

वायरल पोस्ट और संदेश में दावा किया गया है कि गर्म पानी से भाप लेने पर कोरोना वायरस गर्मी के कारण मर जाता है। हालांकि अभी तक इस पर कोई शोध नहीं हुआ है।

एक दिन में 15 से 20 मिनट तक भाप लें, यह एक वायरल संदेश में सुझाया गया है। हालांकि न तो रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और न ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह कोरोना वायरस को मिटा देगा।

सीडीसी ने कहा है कि कोरोना संकट में भाप लेना जोखिम भरा हो सकता है। सीडीसी ने यह भी कहा कि इस दावे का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं था कि स्टीम कोरोना वायरस को मारता है।

सीडीसी चेतावनी देता है कि भाप किसी व्यक्ति को जला या घायल कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि भाप नाक को साफ करती है और सांस लेने में सुधार करती है। हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इससे वायरस खत्म होता होगा।

टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान विभाग में काम करने वाले डॉ। ए.एस. बेंजामिन नीमन ने कहा है की फेफड़े बहुत नाजुक होते हैं इसलिए, गर्म भाप के संपर्क में आने से फेफड़ों और वायुमार्ग को नुकसान हो सकता है।

स्टीम लेना सांस की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। लेकिन यह कोरोना वायरस को खत्म नहीं करता है, अमेरिकन लंग एसोसिएशन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अल्बर्ट रिज़ो ने कहा।

एक स्पेनिश संगठन द्वारा प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि भाप कोरोना वायरस को नहीं मारती है।