क्या आप बहुत ज्यादा हंसते या उदास रहते हैं? इस मानसिक बीमारी के हो सकते हैं ये लक्षण

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 3, 2019 07:30 AM2019-12-03T07:30:31+5:302019-12-03T07:30:31+5:30

Next

बाइपोलर डिसऑर्डर एक ऐसी मानसिक बीमारी है, जो मरीज को कई हफ्तों या महिनों तक या तो बहुत उदास या फिर बहुत खुश रहता है। इस बीमारी से मरीजों की ऊर्जा के स्तर, मूड, सामाजिक गतिविधियों और यहां तक कि दैनिक कार्यों को करने की क्षमता प्रभावित होती है। इससे बचने के लिए या इलाज के लिए इसके लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है ताकि समय रहते इलाज में मदद मिल सके। चलिए जानते हैं बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षण क्या-क्या हैं। 

जब यह बीमारी होती है, तो नींद का पैटर्न बहुत बदल जाता है और आप अनिद्रा का अनुभव कर सकते हैं जो हफ्तों तक रहता है। नींद की जरूरत भी कम हो सकती है लेकिन लोग पूरे दिन थकान महसूस नहीं करते हैं। लोग स्लीप एपनिया का भी अनुभव कर सकते हैं। सोते समय उनकी सांस रुक सकती है और बार-बार शुरू हो सकती है, जिससे उन्हें रात में अच्छी नींद नहीं आती है।

इस रोग में आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, चाहे आप कहीं भी हों। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग मिजाज का बदलता रहता है। जब वे एक कार्य में ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो उनके पास एक विचार होता है जो कहीं से भी निकलता है और वे अन्य काम करना शुरू करते हैं। यह लोगों को कार्यों को पूरा करने से रोक सकता है।

इस रोग का शिकार लोग भ्रम में रहते हैं। वे बेहतर और अजेय महसूस करते हैं। उनमें आत्मविश्वास की वृद्धि होती है और उनका मानना है कि उनके पास अधिक महत्व, शक्ति, और ज्ञान है जो अन्य हैं।

ऐसे लोगों के पास कई सारे विचार होते हैं और अन्य लोगों से बात करते समय वो बाहर आते हैं। वे आसानी से एक विषय से दूसरे विषय पर कूद सकते हैं और अंत में बहुत अधिक बात कर सकते हैं। उन्हें लंबे समय तक बात करने और बहुत सारी बातें कहने की बहुत इच्छा होती है। वे जोर से बात करने और अन्य लोगों से बात करने की आवश्यकता भी महसूस कर सकते हैं।

ऐसे लोग 'मेनिया' स्थिति से भी प्रभावित हो सकते हैं। इस स्थिति में वे हर चीज के बारे में बहुत खुश और उत्साहित महसूस करेंगे और उन्हें ऐसा लगेगा कि वे अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन बिता रहे हैं। 

ऐसे लोग बहुत चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। यहां तक कि छोटो चीजें भी उन्हें परेशान कर सकती हैं और उन्हें भड़का सकती हैं। जब कोई चिड़चिड़ापन महसूस करता है, तो वे बिना किसी स्पष्ट कारण के बहुत गुस्सा महसूस कर सकता है।