त्योहारों के सीजन में न करें ये 5 गलतियां, बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: November 4, 2020 08:34 PM2020-11-04T20:34:15+5:302020-11-05T06:40:05+5:30

Next

हम आपको कुछ ऐसे काम बता रहे हैं, जिन्हें आपको फेस्टिव सीजन में करने से बचना चाहिए, वरना आपको और आपके पूरे परिवार को कोरोना का मरीज बनने से कोई नहीं रोक सकता।

हमारी यही सलाह है कि इस बार आपको शॉपिंग करने से बचना चाहिए। ध्यान रहे कि कोरोना का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और ऐसे में पूरी संभावना है कि बाजार की चीजों के जरिये कोरोना वायरस आपके घर पहुंच सकता है। अगर आप शॉपिंग के लिए जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि खरीदे गए सामन को घर लाकर अच्छी तरफ साफ कर लें और बाजार में भीड़ करने से बचें।

पिछले दिनों देखा गया है कि लोग कोरोना की परवाह किये बिना झुंड बनाकर बाजार पहुंचने लगे हैं जोकि बहुत ज्यादा खतरनाक है। हमारी सलाह यही है कि इस बार आप फालतू का सामान खरीदने से बचें और बाजार में भीड़ न करें। ध्यान रहे कि सामजिक दूरी का पालन करना बहुत जरूरी है क्योंकि अब यह वायरस छह नहीं बल्कि 18 फुट तक हवा में फैल रहा है।

बंदा अपने खुदा की इबादत किसी भी समय और कहीं भी कर सकता है। इसके लिए मस्जिद जाने की जरूरत नहीं है। लॉकडाउन के दौरान ऐसे कई मामले देखने को मिले जब लोग नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए धार्मिक स्थलों पर इकठ्ठा नजर आये। कोशिश करें कि फिलहाल घरों में ही रहकर पूजा पाठ करें।

जाहिर है त्यौहार के सीजन में लोग एक-दूसरे के घर जाकर बधाई देते हैं. लेकिन इस बार ऐसा करने से बचें। इस बात को सभी जानते हैं कि यह वायरस व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है। इसलिए अगर आपको बधाई देनी है, तो सोशल प्लेटफोर्म का इस्तेमाल करें। इसके अलावा किसी के घर बधाई देने न जायें।

फेस्टिव सीजन में लोग परिजनों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों में उपहार बांटते हैं। लेकिन इस बार आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। कोशिश करें के एक-दूसरे के घर न जाएं और न ही कुछ सामान कहीं वितरण करें। अगर कहीं जा भी रहे हैं, तो मास्क और ग्लव्स पहनें और सामान को लाने-ले जाने के बाद अच्छी तरह साफ करें।