पेट में गैस की समस्या से परेशान लोग न खाएं ये 5 सब्जियां, पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ

By संदीप दाहिमा | Published: September 13, 2020 06:11 AM2020-09-13T06:11:19+5:302020-09-13T06:11:19+5:30

Next

सबसे पहली सब्जी का नाम है कटहल। कटहल की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं। बनने के बाद यह सब्जी नॉनवेज की तरह दिखती है। इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन गैस की समस्या से परेशान लोगों को यह सब्जी नहीं खाना चाहिए। यह सब्जी शरीर में गैस बनाने का काम करती है।

दूसरी सब्जी का नाम है अरवी, जिसे कई लोग घुइयां के नाम से भी जानते हैं, ऐसे कई तरीके से बना कर इसका सेवन किया जाता है। दाल के साथ यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। लेकिन जिन लोगों को गैस की समस्या है। उन्हें यह सब्जी नहीं खाना चाहिए यह सब्जी खाने से पेट फूलने की समस्या होती है और अगर आपको यह सब जी खाना बहुत ही ज्यादा पसंद हो तो आप इसमें अजवाइन डालकर खाएं। इससे गैस की समस्या नहीं होगी।

मूली सर्दियों में खाए जाने वाली सब्जी है, जिसका इस्तेमाल कई लोग सलाद के रूप में भी करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जिन लोगों को गैस की समस्या है, उन्हें मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे भी मूली का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। इससे गैस की समस्या हो जाती है। अगर आपको मूली खाने के बाद ऐसी समस्या होती है, तो आप पानी के साथ अजवाइन खाएं, इससे गैस की समस्या कम होगी।

छोले पूरी, छोले भटूरे, छोले चावल यह सभी कुछ ऐसे डिश हैं। जिन्हें लोग बहुत ही चाव से खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि छोले का सेवन करने से भी पेट में गैस बनता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। उन्हें तो छोले बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए या फिर अगर खाते हैं, तो काफी कम मात्रा में खाना चाहिए।

ज्यादातर लोगों को राजमा चावल खाना बहुत ही पसंद होता है। कई घरों में तो रोजाना या आए दिन राजमा चावल बनता है। लेकिन जिन लोगों को गैस की समस्या होती है। उन्हें छोले की तरह राजमा भी कम ही खाना चाहिए।