मस्कुलर बॉडी के शौकीन अपनी डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें, शरीर बनेगा बलवान

By संदीप दाहिमा | Published: April 9, 2020 06:09 AM2020-04-09T06:09:50+5:302020-04-09T06:09:50+5:30

Next

इस लॉकडाउन का एक फायदा यह है कि हम सभी घर का बना खाना खा रहे हैं, इसलिए प्रत्येक भोजन को संतुलित करें। मध्यम कार्ब्स, पर्याप्त प्रोटीन, कुछ दूध उत्पाद और बहुत सारी सब्जियां लें। पौष्टिक भोजन खाने से आपकी ऊर्जा का स्तर और आपकी उत्पादकता प्रभावित होगी। जब आप फ्री हों तो हेल्दी खाने की तैयारी करें जैसे चॉप करना, सफाई करना या एक ही बार में ढेर सारा मसाला बनाना। यह आपको समय और प्रयास बचाएगा और जब मुक्त होगा, तो परिवार को एक साथ लाने का एक अच्छा तरीका है।

क्योंकि इस समय शारीरिक गतिविधि कम हो रही हैं इसलिए उतना ही खाना खाएं, जितना आप पचा सके। ज्यादा खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। हेल्दी और फिट रहने के लिए आप 1/2 प्लेट सब्जियां, 1/4 कार्ब्स या अनाज, 1/4 प्रोटीन और 150- 200 मिलीलीटर दूध लेना चाहिए।

फल, नट्स, उबले हुए या बेक्ड स्नैक्स जैसे कि उबले हुए कॉर्न, या यहां तक कि मुट्ठी भर भून चने का नाश्ता करें। काम के दौरान भी आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आप जितना ऑफिस ले जाते थे, उतनी ही मात्रा में खाएं।

घर में रहने का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी कुछ भी खाना शुरू कर दें। अपने भोजन का समय फिक्स करें और रोजाना उसी समय खाएं। नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना 9:00 बजे तक खा लें। अपने प्रमुख भोजन के बीच 10-15 मिनट के लिए स्नैक ब्रेक लें, यह आपको तरोताजा करने में मदद करता है।

थकान, सिरदर्द और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिनभर खूब पाने पीते रहे। इसके लिए अपनी मेज पर पानी रखें, बेहतर संभावना है कि आप अधिक पीएंगे। अक्सर देखा गया है कि लोग घर में रहकर कम पानी पीते हैं। कोशिश करें कि भोजन से पहले और बाद में अधिक पीएं, और भोजन के साथ कम।

कैफीन का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। 2-3 कप एक दिन में पर्याप्त है। सिर्फ इसलिए कि आप घर में और चाय का अधिक सेवन कर देने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं।

घर में रहकर सुस्त न बनें। रोजाना आधा घंटा एक्सरसाइज करनी की आदत डालें। इससे आपको अपने स्वास्थ्य, शरीर, मन और आत्मा को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। तनाव और चिंता से राहत पाने का यह सबसे अच्छा उपाय है।