Diet Tips: पेशाब की समस्या और डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 चीजें मिलेगा फायदा

By संदीप दाहिमा | Published: April 30, 2020 02:55 PM2020-04-30T14:55:53+5:302020-04-30T14:55:53+5:30

Next

केले में पोटेशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी यूरिन पथ के लिए सबसे बेहतर होता है। प्रतिदिन केला खाने से मल त्याग में भी आसानी होता है। आप ऐसे भी केला खा सकते हैं या फिर केले का शेक बनाकर सेवन कर सकते हैं।

गर्मी का मौसम आते ही बाजार में खीरा और ककड़ी जैसे चीजें आना शुरू हो जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो ओवरएक्टिव ब्लैडर की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। एक स्वस्थ ब्लैडर के लिए खीरे के सलाद के तौर पर नियमित सेवन करना फायदेमंद होगा।

दाल में हाई फाइबर मौजूद होता है। हमारे प्रतिदिन के जीवन का हिस्सा होना चाहिए। इसमें पॉलिफिनॉल्स जैसे यौगिक मौजूद होते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

ओवर एक्टिव ब्लैडर से निपटने के लिए काजू, बादाम और मूंगफली आदि को आहार में शामिल करना काफी फायदेमंद साबित होगा। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और इसे हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर भी लिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फाइबर और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है।

भुना हुआ चना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, खनिज, फोलेट और फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कई तरीकों से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यदि बार-बार पेशाब जाने की समस्या है तो प्रतिदिन 50 ग्राम भुने हुए चने का सेवन करना शुरू कर दें काफी लाभ होगा।