Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी होगी दूर, खाएं ये 6 चीजें, खून की कमी भी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: July 13, 2021 07:03 AM2021-07-13T07:03:47+5:302021-07-13T07:03:47+5:30

Next

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए बेहतर आहार जरूरी है। विटामिन और मिनरल से भरपूर चीजों से सेवन से आप हेल्दी एंड फिट रह सकते हैं। कई तरह के पोषक तत्व आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और आयरन उनमें से एक है। आयरन हीमोग्लोबिन लेवल में सुधार करने में मदद करता है जो डैमेज कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है जिसकी वजह से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। यही वजह है कि कोरोना काल में आयरन वाली चीजों को खाने में शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं।

पालक रक्त में हीमोग्लोबिन की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है और इसे आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है। आयरन अधिक होने के अलावा, यह विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम और फास्फोरस का भी बेहतर स्रोत है। थोड़ा पका हुआ पालक विटामिन ए को अवशोषित करने में आसान बनाता है।

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में मदद करते हैं। कुछ लोकप्रिय खट्टे फलों में संतरे, अंगूर, कीनू, नींबू आदि शामिल हैं।

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सभी ड्राई फ्रूट, किशमिश, खजूर, खुबानी, बादाम, अंजीर बहुत अच्छा काम करते हैं। वे स्वस्थ हैं और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाकर रक्त कोशिकाओं की संख्या में सुधार करने में सहायक हैं।

मटर, दाल, छोले और अन्य जैसे फलियां या फलियां आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं। इनका सेवन आपको हृदय रोग, मधुमेह, सूजन और उच्च रक्तचाप से बचाने में मदद करेगा।

यह पाया गया है कि एक हल्के बेक्ड आलू आपके दैनिक आयरन सेवन के 10 प्रतिशत के बराबर है। चूंकि लगभग सभी आलू आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं लेकिन फिर भी कुछ किस्मों में अन्य की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं।

100 ग्राम कच्चे सोयाबीन में 15।7 मिलीग्राम तक आयरन होता है जो इसे आयरन का समृद्ध स्रोत बनाता है। ऐसा ही एक सोयाबीन आधारित भोजन है टोफू जो प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस, विटामिन बी1, जिंक आदि के एक बड़े स्रोत के रूप में भी काम करता है। यह एनीमिया और कैंसर के खतरे को कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बनाए रखता है।

चॉकलेट खाना भला किसे पसंद नहीं है। आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। चॉकलेट में कोको की मात्रा जितनी अधिक होगी (कम से कम यह 55% कोको होना चाहिए), यह आयरन और एंटीऑक्सिडेंट में उतना ही समृद्ध है।