Diabetes Tips : इन 7 घरेलू नुस्खों से करें डायबिटीज का इलाज, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: January 19, 2020 07:24 AM2020-01-19T07:24:37+5:302020-01-19T07:24:37+5:30

Next

व्यायाम आपकी मांसपेशियों को ऊर्जा और मांसपेशियों के संकुचन के लिए ब्लड शुगर का उपयोग करने में भी मदद करता है। इसमें हल्का वजन उठाना, तेज चलना, दौड़ना, बाइक चलाना, नृत्य, लंबी पैदल यात्रा, तैराकी और बहुत कुछ शामिल हैं।

आपका शरीर कार्ब्स को शुगर में तोड़ता है और फिर इंसुलिन शुगर को कोशिकाओं में ले जाता है। जब आप बहुत अधिक कार्ब्स खाते हैं या इंसुलिन फ़ंक्शन की समस्या होती है, तो यह प्रक्रिया विफल हो जाती है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए आपको कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का कम सेवन करना चाहिए।

फाइबर वाली चीजें खाने से कार्ब्स का पाचन और चीनी के अवशोषण को धीमा कर देता है। इन कारणों से, यह ब्लड शुगर लेवल को बहुत ज्यादा नहीं बढ़ने देता है। अघुलनशील और घुलनशील दोनों तरह के फाइबर महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा फाइबर वाला आहार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और डायबिटीज टाइप 1 से बचाने में मदद करता है।

पर्याप्त पानी पीने से आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्वस्थ सीमा के भीतर रखने में मदद मिल सकती है। पानी आपको निर्जलीकरण से बचाता है और आपके गुर्दे को अतिरिक्त ब्लड शुगर को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालने में मदद करता है।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने से टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों में सी फूड, मांस, अंडे, जई, जौ, सेम, दाल, फलियां, मीठे आलू, मक्का, यम, अधिकांश फल और गैर-स्टार्च वाली सब्जियां शामिल हैं।

तनाव आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। तनाव के दौरान ग्लूकागन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन स्रावित होते हैं। इन हार्मोनों के कारण रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है। ऐसा माना जाता है कि व्यायाम, विश्राम और ध्यान ने तनाव को कम किया है और छात्रों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है।

रक्त शर्करा के स्तर को मापने और निगरानी करने से आपको उन्हें नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपने समय पर दवा और खाना खाया है या नहीं। इससे आपको यह पता लगाने में भी मदद मिलेगी कि आपका शरीर कुछ खाद्य पदार्थों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। हर दिन अपने स्तर को मापने की कोशिश करें और संख्या का ध्यान रखें।