डायबिटीज के घरेलू उपाय, इस्तेमाल करें ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

By संदीप दाहिमा | Published: October 5, 2020 06:18 PM2020-10-05T18:18:29+5:302020-10-05T18:18:29+5:30

Next

दिल्ली के विख्यात हृदयरोग विशेषज्ञ डॉक्टर जेसी मोहन के अनुसार, भारत में लगभग 7.5 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित है। शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से और शरीर में इंसुलिन के कम उत्पादन के कारण यह बीमारी होती है। अब सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा, बच्चे और गर्भवती महिलाएं भी तेजी से डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं।

ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए करेला जिसमें दो बहुत आवश्यक यौगिक होते हैं इसे चारैटिन और मोमोर्डीसिन कहा जाता है, सबसे अच्छा उपलब्ध विकल्प होता है। इसके लिए 100 ग्राम करेला को जूस बनाकर सुबह खाली पेट पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है।

यह डायबिटीज को नियंत्रित करने, ब्लड शुगर कम करने और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन के स्राव को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में मेथी को शामिल करने के साथ ही औषधि के रूप में भी सेवन करना चाहिए। इसके लिए एक चम्मच मेथी को रात को पानी में डाल दें और सुबह खाली पेट से चबाकर खा ले और पानी पी लें। इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

बेकार समझे जाने वाले आम के पत्ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आम के कुछ ताजे पत्तों को एक गिलास पानी में उबालें और रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पीने काफी राहत मिलेगी।

आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है और आपके अग्नाशय को इष्टतम उत्पादन करने में मदद करता है ताकि आपके ब्लड शुगर का स्तर संतुलित रहे।

मोरिंगा जिसे आम भाषा में मुनगा के नाम से भी जाना जाता है यह ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने और शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मोरिंगा के पत्ते का सेवन करना लाभदायक होता है।