नसों की गंदगी होगी साफ अगर खाएंगे ये 8 चीजें, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: February 16, 2020 07:02 AM2020-02-16T07:02:55+5:302020-02-16T07:02:55+5:30

Next

ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये यौगिक फेफड़ों के ऊतकों को धुएं के सांस लेने के हानिकारक प्रभावों से भी बचा सकते हैं। कोरिया में 1,000 से अधिक वयस्कों को लेकर किए गए एक हालिया अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग प्रति दिन कम से कम 2 कप ग्रीन टी पीते हैं, उनके फेफड़ों का कार्य बेहतर था।

वायुमार्ग की सूजन सांस लेने में कठिनाई कर सकती है और छाती को भारी और बेचैनी महसूस कर सकती है। एंटी इंफ्लेमेटरी फूड खाने से इन लक्षणों को दूर करके सूजन को कम किया जा सकता है। इन चीजों में शामिल हैं: हल्दी, पत्तेदार साग, चेरी, ब्लू बैरीज़, ओलिव, अखरोट, फलियां और मसूर की दाल।

एवोकैडो ग्लूटाथियोन से भरपूर है। यह पदार्थ पूरे शरीर में मौजूद है और इसका कार्य ऑक्सीकरण के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा करना और शरीर को भारी धातुओं से बचाना है। इसके अलावा टमाटर और पालक भी पाचन एंजाइमों के साथ-साथ लीवर की कामकाज को उत्तेजित करता है।

चुकंदर और गाजर भी ग्लूटाथियोन का भंडार हैं। फ्लेवोनोइड और बीटा-कैरोटीन से भरपूर इन दो खाद्य पदार्थों को खाने से लीवर को साफ रखने और मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

अंगूर, मूंगफली, और कुछ जामुन में एक यौगिक होता है जिसे रेस्वेराट्रॉल कहा जाता है। इसमें गुर्दे के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। यह किडनियों की सूजन को करने में सहायक है। रोजाना मुट्ठीभर लाल अंगूर खाने से किडनियों को साफ रखने में मदद मिलती है।

क्रैनबेरी को मूत्राशय के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। न्यूट्रिशन जर्नल में एक क्लिनिकल ट्रायल सोर्स के हवाले से बताया गया है कि जिन महिलाओं ने दो सप्ताह तक रोजाना मीठे, सूखे क्रैनबेरी का सेवन किया, उनमें मूत्र पथ के संक्रमण की घटनाओं में कमी देखी गई। सूखे क्रैनबेरी ट्रेल मिक्स, सलाद या यहां तक कि दलिया के साथ सेवन किया जा सकता है।

हल्दी में करक्यूमिन होता है। यह इस संपत्ति के कारण है कि हल्दी सूजन को कम करती है जो धमनियों को सख्त कर देती है। इस स्थिति को एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है और यह बहुत खतरनाक है। इसलिए, हल्दी धमनियों में सूजन को कम करने का काम करती है। यह सूजन अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों जैसे कई कारकों के कारण हो सकती है, संतरे में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्त वाहिका के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। संतरे में फाइबर पेक्टिन भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी धमनियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।