कोरोना डेल्टा वेरिएंट के 2 नए लक्षण आए सामने, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

Published: June 15, 2021 03:10 PM2021-06-15T15:10:18+5:302021-06-15T15:10:18+5:30

Next

सिरदर्द, गले में खराश और जुकाम ब्रिटेन में कोरोना के बहुत ही सामान्य लक्षण बन गए हैं। लेकिन Zoe Covid Symptom का अध्ययन करने वाले प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, डेल्टा संस्करण युवा लोगों में भीषण ठंड के लक्षण दिखाने लगा है। हालांकि ठंड से बुखार नहीं होता है, व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो सकता है, जो दूसरों को कोरोना के खतरे में डाल सकता है।

शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि कोरोना की जांच करानी चाहिए,। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार खांसी, बुखार और स्वाद में कमी के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

सर्दी, खांसी, स्वाद और गले में खराश कुछ सामान्य लक्षण हैं। लेकिन लोगों को अब कोविड कॉन्टेक्स्ट एप पर नए लक्षण नजर आने लगे हैं। उसके अनुसार हमने लोगों द्वारा बताए गए लक्षणों का अध्ययन किया और अब शुरुआत जैसा कुछ नहीं बचा है। प्रोफेसर स्पेक्टर ने कहा कि लक्षण काफी बदल गए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि लक्षणों में बदलाव कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट के संदर्भ में हो सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि डेल्टा वैरिएंट सबसे पहले भारत में खोजा गया था, इसके 90 फीसदी मरीज यूके में पाए गए थे। रोगियों में बुखार की शुरुआत एक सामान्य लक्षण है। लेकिन गंध बदल गई है।

प्रोफेसर स्पेक्टर ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट से होने वाला संक्रमण थोड़ा अलग तरीके से काम कर रहा है। लोगों को शुरू में लगता है कि उन्हें सामान्य बुखार है और अगर उन्होंने इस बारे में लापरवाही बरती तो संक्रमण और बढ़ जाता है। यह संस्करण को एक व्यक्ति से कम से कम छह लोगों तक आसानी से प्रसारित करने की अनुमति देता है। इसलिए वैज्ञानिकों का कहना है कि यह हमारे लिए एक बड़ा खतरा है।

सामान्य बुखार और सुस्ती डेल्टा वैरिएंट के नए लक्षण हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बुखार और तेज सर्दी होने पर भी कोरोना की जांच करा लेनी चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे लोगों को अपनी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक रहना चाहिए और अधिक लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए.

इम्पीरियल कॉलेज लंदन में दस लाख से अधिक लोगों का अध्ययन करने के बाद, अल्फा और यूके वेरिएंट में सामान्य लक्षण दिखाई दिए। लक्षणों में ठंड लगना, भूख न लगना, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। डेल्टा वेरिएंट में मांसपेशियों में दर्द भी एक लक्षण है।

सरकार के आदेश को ध्यान में रखते हुए लगातार सर्दी, बुखार और स्वाद और गंध की कमी कोरोना के सबसे बड़े लक्षण हैं। इसके साथ अन्य लक्षण भी जुड़े हो सकते हैं। इस बीच अब तक जो लक्षण सामने आए हैं, वे कोविड के कारण नहीं हैं। अन्य कारण भी हो सकते हैं। इसलिए यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।