टीकाकरण में देरी से कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

By संदीप दाहिमा | Published: April 30, 2021 11:58 AM2021-04-30T11:58:18+5:302021-04-30T11:58:18+5:30

Next

कोरोना ने देश में एक गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। पिछले कुछ दिनों में लाखों नए कोरोना रोगी सामने आ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर ने कुछ स्थानों पर विकट स्थिति पैदा कर दी है।

देश में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 1,83,76,524 हो गई है।

पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 3,79,257 नए मामले सामने आए हैं और 3645 लोगों की मौत हुई है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं और उचित देखभाल की जा रही है।

देश में टीकाकरण अभियान जोरों पर है और अब तक लाखों लोग कोरोना के खिलाफ टीकाकरण कर चुके हैं। इस बीच, टीकाकरण और कोरोना के नए वेरिएंट के बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है।

देश में कोरोना की दूसरी लहर की तबाही जारी है। कुछ शहरों में संक्रमण की दर कुछ कम हुई है, जबकि कुछ क्षेत्रों में कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि स्थिति अभी भी नियंत्रण में नहीं है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यदि लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने में देरी करते हैं, तो कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का खतरा बढ़ सकता है। कोरोना ने लोगों के मन में डर का माहौल पैदा कर दिया है।

1 मई से देश में 18 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति के बाद विशेषज्ञ इस चिंता को महसूस करने लगे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग टीकाकरण नहीं करवाते हैं वे स्वयं और दूसरों के साथ अन्याय कर रहे हैं।

कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को आर-पार की लड़ाई के रूप में लड़ना होगा। इस भयानक संकट से निजात पाने का एकमात्र तरीका टीकाकरण है। लेकिन यह तब तक संभव नहीं है जब तक कि प्रत्येक युवा और वरिष्ठ नागरिक टीकाकरण करवाने में संकोच न करें।

ग्लेनेगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल के क्लिनिक सीओओ, डॉ। मार्विन लियो के अनुसार, कोविद -19 वायरस कई लोगों में मौजूद है और वहां से फैल सकता है। लेकिन साथ ही इसमें नए वेरिएंट को विकसित करने का अवसर भी है। इनमें से कुछ प्रकार वैक्सीन के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

टीकाकरण में तेजी लाना कोई आसान काम नहीं है। पहले दिन ही की संख्या 1 करोड़ तक पहुंच गई है। पंजीकरण के लिए 2 दिन शेष हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार चुनौती स्वीकार कर ऐसा कर रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण एक निर्णायक कदम होगा।

कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल के प्रमुख डॉ। रियाज़ खान के अनुसार, टीकाकरण का मुख्य उद्देश्य इस महामारी के दौरान सभी लोगों को प्रतिरक्षा के स्तर पर लाना है। यह तब तक संभव नहीं है जब तक कि सभी नागरिक अभियान में भाग लेने और टीकाकरण के लिए पंजीकरण न करें। कहा जाता है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सामुदायिक प्रयासों की आवश्यकता है।

एसएलजी अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा विभाग में एक सलाहकार, डॉ। आरती बेल्लारी ने कहा कि चाहे वह कोविशील्ड हो या कोवाक्सीन, जोर टीकाकरण पर होना चाहिए। आसानी से उपलब्ध होने वाले टीकों को तुरंत लेने की जरूरत है।

दोनों टीकों के प्रभाव सिद्ध हो चुके हैं, और एक भी खुराक पर्याप्त सुरक्षा प्रदान कर सकती है। टीका लगवाने के लिए एक साल से इंतजार कर रहे लोगों का कोई मतलब नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि जितने अधिक लोग इससे बचते हैं, वायरस के उत्परिवर्तन का खतरा उतना ही अधिक होता है।

डोजसिटी, यूएसए में वेस्टर्न प्लेन्स हॉस्पिटल के डॉ। अनुषा कारा ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन तुरंत दी जानी चाहिए। वैज्ञानिकों ने इतना डेटा जमा कर लिया है कि लोगों को अब टीके और चिकित्सा जगत पर विश्वास करना चाहिए। एक हिंदी वेबसाइट ने इस बारे में बताया है।

देश के मध्य मई में प्रति दिन 5,000 से अधिक मौतें होने का अनुमान है। शोध के अनुसार पिछले कुछ दिनों में 2,000 से अधिक कोरोना मौतें हुई हैं।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) ने चेतावनी जारी की है कि अगले कुछ हफ्तों में भारत में स्थिति और खराब हो सकती है।

विशेषज्ञों ने भारत में मौजूदा संक्रमण और मृत्यु दर का भी अध्ययन किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कोरोना मौतों की संख्या एक चरम पर पहुंचने का अनुमान है। गंभीर स्थिति की चेतावनी भी दी गई है।