दांत दर्द के उपाय : दांत में कीड़ा लगने पर करें ये काम मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: April 6, 2021 10:26 AM2021-04-06T10:26:01+5:302021-04-06T10:26:01+5:30

Next

अजवायन और पुदीना जैसे तेल दर्द और सुन्नता को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि संक्रमण को रोकते हैं। पुदीने के तेल का उपयोग दांत के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है।

नींबू के रस या तेल के साथ हींग एक आम उपचार है। हींग के मसाले को आधा चम्मच गर्म नींबू के रस या नींबू के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित दांत पर हर 20 मिनट पर 1 घंटे तक तब तक लगाएं जब तक दर्द कम न हो जाए।

लहसुन के बहुत सारे औषधीय लाभ हैं। इसमें एलिसिन होता है जप एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है। यह पट्टिका पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है और दर्द से राहत प्रदान कर सकता है।

दांतो में दर्द होने पर दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए रखने से दर्द में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग के तेल की दांत व मसूड़ों पर मसाज करने से भीं दांतो का दर्द विल्कुल ठीक हो जाता है।

दांत में दर्द होने पर पीनट बटर का उपयोग करने से भी बहुत राहत मिलती है। पीनट बटर को दर्द वाली जगह पर लगाकर मसाज करने से दाँत का दर्द कम हो जाता है। यह उपाय दांतो के दर्द के लिए काफी लाभदायक होता है।

आम तौर से दांतो में दर्द होने पर नमक के पानी का उपयोग करना अत्यधिक फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डाले और फिर इस पानी से कुल्ला करने से दांतो को काफी आराम मिलता है।आम तौर से दांतो में दर्द होने पर नमक के पानी का उपयोग करना अत्यधिक फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डाले और फिर इस पानी से कुल्ला करने से दांतो को काफी आराम मिलता है।