दाद और खुजली को जड़ से खत्म करेंगे ये 8 घरेलू उपचार

By संदीप दाहिमा | Published: September 11, 2020 09:27 AM2020-09-11T09:27:33+5:302020-09-11T09:27:33+5:30

Next

इसे भूनकर पीस ले और चूर्ण बना ले, इस चूर्ण में सरसों का तेल, देसी घी, थोड़ी सी फिटकरी, सरसो का तेल और पानी मिलाकर मरहम बना ले। ये मरहम पकने वाले दाद के लिए रामबाण दवा है।

हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि स्वस्थ के लिए लाभदायक होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी फंगल भी होता हैं जो कि फंगल के संक्रमण को रोकता हैं, इसके लिए हल्दी पाउडर को लेके इसमें पानी मिला ले और इसका पेस्ट बना ले, और इसके बाद इसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लागये और इसे सूखने दे और आतंरिक लाभ लेने के लिए हल्दी पानी या हल्दी की चाय भी पी सकते हैं।

सेब के सिरका दाद खाज खुजली में बहुत ही असरदायक घरेलू उपचार हैं, इसमें बहुत ही मजबूत एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, यह प्रभावित क्षेत्र पर बहुत जल्दी असर दिखता हैं दाद खाज खुजली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके को एक कपास की रूई में गीला कर के अपनी त्वचा पर लगाये इससे आपको दाद खाज खुजली से आराम मिलेगा, यह काम आपको दिन में तीन बार करना हैं।

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नीम के लाभों और इसके इलाजों में उपयोग के बारे में नहीं जानता होगा। इसका कण कण मानव शरीर के लिए किसी ना किसी रूप में उपयोगी ही होता है। इसी तरह नीम की पत्तियाँ दाद के उपचार में भी उपयोगी सिद्ध होती है। इसके प्रयोग के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उससे रोजाना नहाने से दाद में आराम मिलता है

अपने आयुर्वेदिक गुणों के कारण बहुत विख्यात है इसलिए दिन में तक़रीबन 4 बार दाद को खुजाएँ और उसपर नीम्बू का रस लगाये, इस उपाय में थोडी सी जलन तो अवश्य होगी, लेकिन ये बहुत कारगर उपाय है और इससे दाद पूरी तरह खत्म हो जाता है।

चर्म रोग हो जाने पर बथुए का प्रयोग करे, इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे और नीचोड़कर रस अलग कर लें और फिर रोजाना इसके रस को पिये और बथुए की सब्जी भी अवश्य खाए।

आंवले का छिलका हटाकर उसकी गुठली को जलाने के बाद उसके भस्म में नारियल तेल मिश्रित करके बने मलहम को खुजली वाले स्थान पर लगाने से खुजली की समस्या दूर होती है। शरीर के जिन स्थानों पर दाद हों, वहां बड़ी हरड़ को सिरके में घिसकर लगाएं।

एलोवेरा का अर्क हर तरह के फंगल संक्रमण को ठीक कर देता हैं। इसे तोड़कर सीधे दाद पर लगा लीजिये ठंडक मिलेगी। हो सके तो रात भर लगा कर रखें। एलोवेरा का नियमित सेवन करने और प्रभावित स्थान पर लगाने से दाद और खुजली में बहुत आराम मिलता हैं।