वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को बुखार और सरदर्द, जानें ऐसा क्यों

By संदीप दाहिमा | Published: June 16, 2021 02:53 PM2021-06-16T14:53:33+5:302021-06-16T14:53:33+5:30

Next

कोरोना वायरस की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में टीकाकरण काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। अब कोरोना के मामले दिन-ब-दिन कम होते जा रहे हैं। इससे पता चलता है कि कोविड के खिलाफ टीकाकरण बहुत प्रभावी रहा है। बेशक, कुछ लोगों को टीका लेने के बाद दुष्प्रभाव दिखाई देते हैं। लेकिन वैक्सीन ज्यादा फायदेमंद है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ लोगों को सामान्य लक्षण अनुभव होते हैं जबकि अन्य में वैक्सीन लेने के बाद गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं। जैसा कि सभी जानते हैं, वैक्सीन के दुष्प्रभाव सभी के लिए समान नहीं होते हैं। कुछ लोग कम बीमार पड़ते हैं और कुछ अधिक। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें वैक्सीन लगवाने के बाद साइड इफेक्ट नजर नहीं आते। खुराक लेने वाले लोगों में अलग-अलग लक्षण क्यों होते हैं?

लोगों में कोविड वैक्सीन लेने के बाद शरीर के बाहर एंटीजन के संपर्क में आने पर साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो जिस तरह से आपका इम्यून सिस्टम किसी वायरस के प्रवेश करने पर प्रतिक्रिया करता है। यही बात वैक्सीन की एक खुराक के साथ भी होती है। जो साइड इफेक्ट के रूप में दिखाई देते हैं।

जैसे ही यह एंटीजन के संपर्क में आता है, हमारा इम्यून सिस्टम सक्रिय हो जाता है और प्रतिक्रिया करता है। इस प्रक्रिया में, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से लड़ने के लिए श्वेत रक्त कोशिकाओं और सुरक्षात्मक एंटीबॉडी भेजती है।

जो लोग वैक्सीन की एक खुराक लेते हैं जैसे ही प्रतिरक्षा प्रणाली एक कोरोनरी संक्रमण के लिए एक भड़काऊ प्रतिक्रिया का जवाब देती है, उन्हें बुखार, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना और ठंड लगना जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। इस प्रकार के लक्षणों को कोविड का टीका लेते समय सामान्य दुष्प्रभाव कहा जाता है।

दुष्प्रभाव टीके और उनके शरीर पर निर्भर करते हैं। ये लक्षण सभी में एक जैसे नहीं दिखते। यह भी हो सकता है कि दो अलग-अलग टीकों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, कोवासीन लेने वालों में कोवाचील्ड की तुलना में कम दुष्प्रभाव होते हैं।

तो सभी दुष्प्रभाव समान नहीं होते हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे प्रतिक्रिया करती है। फाइजर के एमआरएनए वैक्सीन अनुसंधान के नैदानिक ​​परीक्षणों में पाया गया कि 50 प्रतिशत से अधिक लोगों ने खुराक लेने के बाद कोई दुष्प्रभाव नहीं बताया। उन लोगों को अब भी कोई परेशानी नहीं है।

विशेषज्ञों के अनुसार, उम्र, लिंग, पहले से मौजूद प्रतिरक्षा, स्वास्थ्य समस्याएं, सूजन-रोधी गोलियों का सेवन भी टीके के कुछ दुष्प्रभावों का कारण हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बुजुर्गों की तुलना में युवा लोगों में वैक्सीन के अधिक दुष्प्रभाव दर्ज किए जा रहे हैं।

कुछ आंकड़ों के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभावों का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। इससे स्पष्ट है कि टीका लिंग के आधार पर पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग दुष्प्रभाव भी दिखाता है। हार्मोनल व्यवधान भी महिलाओं में अधिक दुष्प्रभावों का कारण हो सकता है।

यदि आपने टीका लेने के बाद कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि टीका प्रभावी नहीं है। कई विशेषज्ञों के अनुसार, साइड इफेक्ट की अनुपस्थिति चिंता का कारण नहीं है। यह संभव है कि व्यक्ति को पहली खुराक के बाद दुष्प्रभाव दिखाई न दें, लेकिन वे दूसरी खुराक के दौरान दिखाई दे सकते हैं।