Coronavirus: फेफड़ों के रोगी खाएं ये 8 चीजें, कोरोना समेत कई बीमारियों से लड़ने में मिलेगी मदद, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: May 28, 2020 06:15 AM2020-05-28T06:15:20+5:302020-05-28T06:15:20+5:30

Next

लहसुन में कई तरह के विटामिंस व मिनरल्स मौजूद होते हैं। लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह न सिर्फ आप ही खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। लहसुन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और होने वाले संक्रमण से भी बचाव करता है क्योंकि लहसुन एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है। इसलिए दिल से जुड़ी बीमारी वाले मरीज को नियमित लहसुन का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा नियमित तौर पर 10-12 तुलसी के पत्ते दो-तीन काली मिर्च और एक टुकड़ा अदरक का लें। अब दो कप पानी में उबालें और ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से फेफड़ों में इन्फेक्शन की समस्या से बचा होता है और इससे खांसी से तुरंत राहत मिलता है।

मुनक्के के कुछ दानों को लेकर रात में सोने से पहले पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह उठने पर इसके बीजों को निकाल दें और मुनक्का खा लें। साथ ही मुनक्के वाला पानी भी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके फेफड़े मजबूत हो सकते हैं।

अंजीर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आप फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से पांच अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे फेफड़ों को मजबूती मिल सकती है।

नियमित रूप से सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन करने से फेफड़ों को मजबूती मिल सकती है और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो सकती हैं। शहद के सेवन से फ्लू के लक्षणों को कम करने और इम्युनिटी पावर बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

अंगूर एक ऐसा फल है जो विटामिन सी सहित कई पोषक तत्वों का भंडार है। जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उनके लिए अंगूर का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो अंगूर का सेवन ना करें।

आयुर्वेद के अनुसार, जो लोग प्रतिदिन तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं। उनकी रोगों से लड़ने की शक्ति बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा होती है। तुलसी के सूखे पत्ते थोड़ा सा कथा, कपूर और इलायची को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसमें 7 गुना चीनी मिलाएं और चुटकी भर मात्रा का दिन में दो बार सेवन करें। इससे फेफड़ों में जमा कफ आसानी से निकल जाता है और फेफड़ों को मजबूती मिलती है।