कोरोना मरीजों को बेल्‍स पॉल्‍सी का खतरा, दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान

By संदीप दाहिमा | Published: July 10, 2021 01:35 PM2021-07-10T13:35:37+5:302021-07-10T13:35:37+5:30

Next

पूरी दुनिया में कोरोना ने जकड़ रखा है। मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या से प्रशासन की चिंता और बढ़ गई है। कुछ देशों में कोरोना ने गंभीर स्थिति पैदा की है और एक बार फिर सख्त प्रतिबंध लगाए हैं।

दुनिया भर में कोरोनावायरस की संख्या 18 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। तो लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

ब्लैक फंगस और डेल्टा प्लस ने डॉक्टर और लोगों की और चिंता बढ़ा दी है। इसमें एक और बात जुड़ गई है और शोध से चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

बेल्‍स पॉल्‍सी का खतरा अब कोरोना मरीजों को है। इससे एक बार फिर लोगों के मन में डर का माहौल पैदा हो गया है। बेल्‍स पॉल्‍सी चेहरे पर लकवा होने का खतरा 7 गुना अधिक होता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल क्लीवलैंड मेडिकल सेंटर और केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने एक नया शोध किया है

शोध में पाया गया है कि कोरोनरी हृदय रोग वाले 100,000 में से 82 रोगियों में बेल्‍स पॉल्‍सी विकसित होती है। जिन एक लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है, उनमें से केवल 19 ही संक्रमित हुए हैं। बेल्‍स पॉल्‍सी से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है।

बेल्‍स पॉल्‍सी एक लकवा विकार है जो शरीर में मांसपेशियों को प्रभावित करता है। लकवे में आधा शरीर फेल हो जाता है। बेल्‍स पॉल्‍सी से चेहरे के एक तरफ का बुरा असर पड़ता है।

रोगी के गाल सूजे हुए होते हैं और गालों को हिलाने में कठिनाई होती है। यह पलकों और भौहों को भी प्रभावित करता है। पलकें बंद रहती हैं। विकार का सही कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर बीमारी के शुरू होने के दो महीने के भीतर ठीक से इलाज किया जाए, तो विकार जल्दी ठीक हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसे ठीक होने में छह महीने तक का समय लग सकता है।

उच्च रक्तचाप वाले लोगों, मधुमेह वाले लोगों और कुछ गंभीर बीमारियों वाले लोगों को बेल्‍स पॉल्‍सी का सबसे अधिक जोखिम कहा जाता है। विशेषज्ञों ने भी सलाह दी है कि कोई भी लक्षण पाए जाने पर समय रहते सतर्क हो जाएं। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है

दुनिया भर के कई देश कोरोना संकट से जूझ रहे हैं। कुछ देशों ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। इसलिए कुछ देशों में लॉकडाउन में ढील दी जा रही है। इस बीच, डब्ल्यूएचओ ने बताया है कि दुनिया भर में कोरोना की स्थिति बिगड़ती जा रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस घेब्रासस ने बुधवार को कहा कि कोरोना की वजह से दुनिया एक खतरनाक स्थिति में है। दुनियाभर में अब तक कोरोना से 40 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कुछ देशों में जहां कोरोना का टीकाकरण जल्दी हो गया है, उन्हें लगने लगा है कि बीमारी पूरी तरह से खत्म हो गई है। टेड्रोस ने कहा कि कम टीकाकरण वाले देशों में कोरोना के प्रकार फिर से बढ़ रहे हैं।

अमेरिका, भारत और ब्राजील में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज इन्हीं तीन देशों में पाए गए हैं।