COVID-19 vaccine: कोरोना के खिलाफ ऑक्सफोर्ड वैक्सीन 90% असरदार, फिर भी शोधकर्ताओं को संदेह, जानिये कारण

By उस्मान | Published: November 25, 2020 11:42 AM2020-11-25T11:42:35+5:302020-11-25T11:42:35+5:30

Next

कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई देश कोरोना वैक्सीन बनाने की दौड़ में हैं। कई टीकों का परीक्षण अंतिम चरण में है। इस समय भारत को ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन से बहुत उम्मीद है।

सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किए जा रहे इस टीके ने 90 प्रतिशत अच्छे परिणाम दिखाए हैं।

जिन कंपनियों ने कोरोना वैक्सीन विकसित की है, उन्होंने कोई गंभीर परिणाम नहीं होने का दावा किया है। हालांकि, शोधकर्ता अभी भी टीकों की सुरक्षा पर सवाल उठा रहे हैं।

चीन दो, रूस दो, संयुक्त राज्य अमेरिका के फाइजर, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किए गए टीके मुख्य दौड़ में हैं। कुछ टीकों को 94 प्रतिशत प्रभावी और कुछ को 90 प्रतिशत प्रभावी दिखाया है।

अभी यह कहना जल्दबाजी होगा कि टीका कितने दिनों तक सुरक्षा प्रदान करेगा। बीमारियों के लिए कई टीके हैं जो जीवन भर के लिए उन बीमारियों से बचाते हैं। कुछ टीके केवल 90 दिनों की प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के वैक्सीन विशेषज्ञ एड्रियन हिल के अनुसार, 'जिन लोगों को हमने टीका लगाया था, उन्हें एक महीने के लिए अस्पताल नहीं जाना पड़ा। यह अच्छी बात है कि दुनिया के तीन सबसे अच्छे टीके अंतिम चरण में हैं.

कोरोना वायरस वास्तव में एक समूह है जो सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का कारण बनता है। अमेरिकी संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉ. एंथोनी फ़ूची ने कहा कि कोरोना वायरस, ड्रग इम्युनिटी का इतिहास छह महीने से एक साल तक रहता है।

डॉक्टर अतनु विश्वास के अनुसार, SARS और MERS में एंटीबॉडी का स्तर एक या दो साल में काफी कम हो गया। कुछ शोधों के अनुसार, कोरोना के रोगी ठीक हो गए, लेकिन कुछ महीनों के बाद उनमें एंटीबॉडी विकसित नहीं हुई।

इस वजह से, कई लोग सोचते हैं कि कोरोना वैक्सीन के साथ भी यही होगा। टीका डेढ़ साल तक अप्रभावी हो सकता है। उसी समय, कोरोना के टीके एक ही आबादी में अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हो सकते हैं।

यदि टीकाकरण के बाद प्रतिरक्षा लंबे समय तक नहीं रहती है, तो कोरोना को फिर से टीकाकरण करना होगा। यदि ऐसा होता है, तो अंतिम व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन बहुत देर से मिलने की संभावना है। इसके लिए बड़ी मात्रा में वैक्सीन की भी आवश्यकता होगी।