COVID-19 vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट का दावा, पहले भारतीयों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन, जानिये कब आएगी और क्या होगी कीमत

By उस्मान | Published: November 24, 2020 11:55 AM2020-11-24T11:55:38+5:302020-11-24T11:55:38+5:30

Next

कोरोना संकट भारत के लिए एक गंभीर चुनौती है। ऐसे में कोरोना से जूझ रहे भारतीयों के लिए सुकून देने वाली खबर है। यह खबर भारत में वैक्सीन बनाने वाली संस्था सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से आई है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा, 'हमारी कंपनी का लक्ष्य एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को भारत में पहली बार उपलब्ध कराना है। इसके बाद दुनिया के अन्य देशों में आपूर्ति करने की योजना है।

अदार पूनावाला ने कहा, 'हमें पहले अपने देश की चिंता करनी होगी। यह हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। अन्य समझौतों पर बाद में चर्चा की जानी चाहिए। इसलिए, भारत और भारत के लोग मेरी प्राथमिकताओं की सूची में पहले स्थान पर हैं।

पूनावाला ने कहा, 'हम वैक्सीन की खरीद के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट में ऐसी खुराकें होंगी जिन्हें हम भारतीय बाजार में 2021 की पहली तिमाही तक बेच सकते हैं।

एस्ट्राजेनेका का दावा है कि उसकी कोरोना वैक्सीन दुनिया की सबसे सस्ती, सुरक्षित और सबसे प्रभावी वैक्सीन है। एस्ट्राज़ेनेका ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक रणनीति है कि टीका सस्ते और कुशलतापूर्वक वितरित किया जाता है।

अदार पूनावाला के मुताबिक, अगले साल फरवरी-मार्च तक उनका कोरोना वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि उनके टीके की एक खुराक की कीमत लगभग 1,000 रुपये होगी।

पूनवाला ने कहा कि सीरम संस्थान को पांच दर्जन से अधिक देशों के साथ वैक्सीन समझौतों में प्रवेश करने का अधिकार है। ये समझौते केवल एस्ट्राज़ेनेका के साथ समझौते के अनुसार किए जा सकते हैं।