Coronavirus: विटामिन-C से इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत, कोरोना वायरस से भी होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: November 4, 2020 09:01 PM2020-11-04T21:01:50+5:302020-11-04T21:05:03+5:30

Next

कोरोना वायरस को रोकने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में विटामिन सी का अहम रोल है, एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंसल्टेंट न्यूट्रीशनिस्ट रूपाली दत्ता का दावा है कि विटामिन सी का सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह है कि यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, जो कोरोना संकट में बेहद फायदेमंद हो सकता है।

यह अच्छी बात है कि विटामिन सी से भरपूर टमाटर लगभग सभी व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल खाने, सैंडविच फिलिंग, सलाद और यहां तक कि चटनी में शामिल करके कर सकते हैं।

मौसमी खट्टे फलों में से एक है, जो आप अपने विटामिन सी की आवश्यकता के लिए ले सकते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि एक दिन में एक नींबू या संतरे का सेवन भी आपके दैनिक विटामिन सी की खुराक के लिए पर्याप्त हो सकता है।

किसी भी डिश में शिमला मिर्च जोड़ना पर्याप्त विटामिन सी दे सकता है। इटैलियन, इंडियन, कॉन्टिनेंटल - कोई भी व्यंजन चुनें और शिमला मिर्च का एक पानी का छींटा जोड़ें।

सर्दियों में आपको अमरुद आसानी से मिल सकता है। इस विटामिन सी से भरपूर मौसमी फल को कच्चा खाकर या इसका रस निकालकर या इसके साथ भारतीय अमरूद की सब्जी बनाकर सेवन करें।

भारतीय आंवला विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। आंवला का मुरब्बा, आंवला की चटनी, आंवला का रस - ये आपके दैनिक आहार में आंवला को शामिल करने के सबसे अच्छे तरीके हैं।

ब्रोकोली को आप विटामिन का खजाना कह सकते हैं। इसमें विटामिन-सी के साथ साथ विटामिन-के, आयरन और फाइबर भी होता है। ब्रोकोली के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाव होता है।

इसमें विटामिन-सी और ए दोनों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पपीता को रोजाना खा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इसे शाम से पहले ही खाएं। रात में पपीता नहीं खाना चाहिए।