Coronavirus: गर्मी में मन पर करें कंट्रोल और इन चीजों से करें परहेज, कोरोना रहेगा दूर

By संदीप दाहिमा | Published: May 11, 2020 03:48 PM2020-05-11T15:48:54+5:302020-05-11T15:48:54+5:30

Next

सबसे पहले तो आपको यह जानना जरूरी है कि कोरोना वायरस को समझना वैज्ञानिकों के लिए टेढ़ी खीर है। इस खतरनाक वायरस के बारे में रोजाना चौंकाने वाले अध्ययन सामने आ रहे हैं। कुछ अध्ययनों में दावा किया गया है कि गर्मी में इस वायरस का प्रकोप खत्म हो सकता है। आपको गर्मियों में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको मौत के इस वायरस से लड़ने में मदद मिल सकती है।

गर्मियों के मौसम में ठंडे पेय पदार्थों का सेवन बढ़ जाता है। फ्रिज का ठंडा पानी, शिकंजी, मैंगो शेक, गन्ने का ठंडा रस, छाछ, लस्सी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें गर्मियों में खूब पिया जाता है। आपको बता दें कि यह सभी ठंडी चीजें आपके गले के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस गले को ज्यादा प्रभावित करता है और यही वजह है कि एक्सपर्ट्स गले को साफ रखने की सलाह दे रहे हैं। इसलिए अगर आप इन चीजों का सेवन कर रहे हैं, तो चेक कर लें कि वो ज्यादा ठंडी तो नहीं हैं।

कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस एसी की हवा के जरिये भी प्रसारित हो सकता है। हालांकि कई रिसर्च में कहा गया है कि यह एक अफवाह है। हालांकि यह थोड़ा मुश्किल है कहना, विंडो एसी का इस्तेमाल करना ठीक है, लेकिन सेंट्रल एयरकंडीशनिंग से दिक्कत हो सकती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि एसी चलाने में कोई दिक्कत नहीं है अगर वो विंडो एसी हो, जहां बड़ी इस्टैब्लिशमेंट है, हॉस्पिटल हैं जहां सेंट्रल एसी हैं, वहां पर दिक्कत हो सकती है, जहां पॉजिटिव मरीज रखे जाते हैं, लेकिन घर में विंडो एसी चलाने में कोई दिक्कत नहीं है।

गर्मियों में ठंडे पानी से नहाने में किसे मजा नहीं आता है लेकिन अब आपको अपनी इस आदत को बदल देना चाहिए। एक्सपर्ट्स बार-बार यही सलाह दे रहे हैं कि अगर आप किस वजह से बाहर जा रहे हैं तो वापस लौटने पर आपको गर्म पानी से स्नान करना चाहिए। नहाते समय साबुन का इस्तेमाल करें, इससे वायरस को खत्म करने में मदद मिल सकती है। बेशक गर्मियों में यह काम थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर जान प्यारी है, तो यह करना हो होगा।

क्या गर्मी से कोरोना वायरस मर जाएगा? इस सवाल को लेकर अभी मतभेद है क्योंकि कई संक्रमणों में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस गर्मी में ख़त्म हो सकता है जबकि कई अध्ययन इसका विरोध करते हैं। यह सोचकर कि वायरस गर्मी से खत्म हो जाएगा, आपको लंबे समय तक धूप में जाने से बचना चाहिए। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अभी इस बात का कोई स्पष्ट तथ्य नहीं है कि धूप में कोरोना खत्म हो ही जाए। ऐसा करने से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है।

ठंडी चीजें आपके गले को खराब कर सकती हैं। बेशक गर्मियों में ठंडे फल, दही, आइसक्रीम जैसी चीजों को खाने में मजा आता है लेकिन आपको सतर्क रहना चाहिए और अपने खाने-पीने की आदतों में सुधार करना चाहिए। ध्यान रहे कि इन चीजों के बजाय आयुर्वेदिक काढ़ा, हल्दी वाला दूध, गर्म चाय और कॉफ़ी आदि का सेवन करें, यह चीजें गले में कफ बनने से रोकती हैं और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करती हैं।