कोरोना वायरस से बचाव के चक्कर में न करें ये गलतियां, जाने सही तरीका, सेहत को नहीं होगा नुकसान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 24, 2020 06:37 AM2020-07-24T06:37:27+5:302020-07-24T06:37:27+5:30

Next

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि होममेड हैंड सैनिटाइजर काम नहीं करते हैं और साथ ही साथ उन्हें खतरानक माना जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग अक्सर सही मात्रा में सामग्री का उपयोग करने में गलती करते हैं। घर का बना हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल से आपको नुकसान पहुंच सकता है।

व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड हो रहे मैसेज को पढ़कर अगर आप शराब या वोदका का इस्तेमाल कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए कर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। कई वोडका बनाने वाली कंपनियों ने अपने बयान में कहा है कि उनके उत्पादों में कोरोना वायरस को मारने के लिए आवश्यक एथिल अल्कोहल नहीं है। जाहिर है ऐसा करना आपके लिए बेकार की बात है।

देखा गया है कि कई लोग कोरोना से बचाव के लिए टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि कुछ अध्ययनों में टी ट्री ऑयल को वायरस के खिलाफ प्रभावी बताया है लेकिन अभी भी ऐसा कोई सबूत नहीं है कि यह कोरोना वायरस को मार सकता है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसीपी) वायरस को नष्ट करने के लिए एक पतले ब्लीच का उपयोग करने की सलाह देता है। वायरस को मारने का सही मिश्रण बनाने के लिए एक गैलन पानी के साथ आधा कप ब्लीच मिलाएं।

कठोर सतहों की सफाई के लिए, कम से कम 70 प्रतिशत अल्कोहल का उपयोग किया जाना चाहिए। इसके लिए पहले आप डिटर्जेंट और पानी के साथ सतह को साफ करें और फिर एल्कोहाल को पतला किए बिना सतह पर लागू करें।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड राइनोवायरस को मारने में प्रभावी है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए राइनोवायरस को कोरोनावायरस की तुलना में मारना अधिक कठिन है, इसलिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड कोरोना वायरस को और भी आसानी से तोड़ सकता है।

हमने अब तक इसे लाखों बार पढ़ा और सुना है कि साबुन और पानी से हाथ धोना कोरोना से बचने का सबसे आसान तरीका है। वायरस को नष्ट करने के लिए अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से धोएं। आप किसी भी साबुन का उपयोग कर सकते हैं।