Coronavirus: कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आज ही खरीदें ये 5 जरूरी चीजें, वायरस से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: August 11, 2020 06:53 PM2020-08-11T18:53:45+5:302020-08-11T18:53:45+5:30

Next

भारत में धीरे-धीरे अनलॉक प्रकिया जारी है। लोग अब बाजार जा रहे हैं और शॉपिंग कर रहे हैं। अगर आप बाजार जा रहे हैं तो आपको अब एक इन्फ्रारेड थर्मामीटर नो-कांटेक्ट खरीद लेना चाहिए। इससे आप मिलने वाले लोगों का बुखार चेक कर सकते हैं। इस तरह आपको बुखार से पीड़ित लोगों से दूर रहने में मदद मिल सकती है।

इस छोटे उपकरण को किसी व्यक्ति की उंगलियों, पैर या कानों पर चिपकाया जा सकता है और यह व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल बता सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि साइलेंट हाइपोक्सिया (रक्त में ऑक्सीजन का बहुत कम स्तर, बिना किसी स्पष्ट संकट के) कोरोना वायरस के चेतावनी लक्षणों में से एक है।

अपने घर में आने वाले लोगों के साथ न्यूनतम संपर्क सुनिश्चित करने के लिए आप अपने सामने के दरवाजे पर एक आटोमेटिक सैनिटाइजर स्प्रे लगा सकते हैं। इससे आपको बार-बार सैनिटाइजर को छूने की जरूरत नहीं है। यह सुनिश्चित करेगा कि लोगों ने घर के अंदर जाने से पहले अपने हाथों को साफ कर लिया है।

सफाई, धुलाई और स्वच्छता के युग में यह एक ऐसा गैजेट है जिससे आसानी से फलों और सब्जियों कीटाणुरहित किया जा सकता है। इससे आपको प्रत्येक चीज को हाथ से साफ नहीं करना पड़ेगा। यह कीटाणुओं, जीवाणुओं और विषाणुओं को पूरी तरह से हटा देगा। इसमें आपको पानी से भरना होगा, उसमें फल और सब्जियां मिलानी होंगी और अपना काम करने के लिए कंटेनर में कीटाणुनाशक मशीन के पाइप को डुबो देना होगा।

गैजेट और बिजली के उपकरणों को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप नियमित रूप से कीटाणुनाशक का छिड़काव नहीं कर सकते हैं। यहीं पर यूवी लाइट सैनिटाइजिंग बॉक्स काम आएगा क्योंकि यह कीटाणुओं को मारने के लिए यूवी-सी लाइट का इस्तेमाल करता है। आपको बस अपने डिवाइस को बॉक्स के अंदर रखना होगा और उन विशेष बल्बों को छोड़ देना चाहिए जो यूवी-सी लाइट का काम करते हैं। आपको जिस आइटम को साफ करने की आवश्यकता है, उसकी सतह को हल्के से पोंछने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि यह उपकरण चिकनी सतहों पर सबसे अच्छा काम करता है।