Coronavirus: कोरोना महामारी के बीच ऑफिस जाने वाले इन 8 बातों का रखें खास ध्यान, कोरोना संक्रमण का खतरा होगा कम

By संदीप दाहिमा | Published: May 19, 2020 06:19 AM2020-05-19T06:19:01+5:302020-05-19T06:19:01+5:30

Next

बेशक इतने दिनों से सहयोगियों से दूर रहने के बाद आपका उनसे गले मिलने या हाथ मिलाने का मन कर सकता है लेकिन आपने अगर आपने ऑफिस जाना शुरू कर दिया है, तो आपको अपने सहयोगियों से दूरी बनाए रखना चाहिए। ज्यादा मेलजोल करने से संक्रमण के प्रसार को नहीं रोका जा सकता। ऑफिस में दूर-दूर बैठकर काम करें और एक-दूसरे से मिलने से बचें।

कार्यस्थल पर जाने के बाद अपना तापमान जरूर चेक करवाएं। हमेशा फेस मास्क पहनकर रखें। सहयोगियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखें। अपने डेस्क और इस्तेमाल होने वाली अन्य जगहों और वस्तुओं को साफ करते रहें।

हाथ धोने की आदत को आपको कभी नहीं छोड़ना है। ऑफिस जाने, वहां रहने और आने के बाद आप कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को धोते रहने की आदत को बनाये रखें। हाथ धोने से न केवल कोरोना से बल्कि कई अन्य कीटाणुओं से बचने में मदद मिल सकती है।

कार्यस्थल पर सुरक्षा सावधानियों का पालन करना सुनिश्चित करें। इनमें बार-बार हाथ धोना, सैनिटाइजर रखना और पोंछे को साफ करना और सतहों को साफ करना शामिल है। मास्क पहनें और मीटिंग के दौरान या ग्राहकों के साथ बातचीत के दौरान हाथ न मिलाएं।

अप अब आपको एक साथ पैंट्री में बैठकर खाने की पुरानी आदत को बदल देना चाहिए। अगर संभव हो तो लंच अपने डेस्क पर ही करें और लंच के बाद डेस्क को अच्छी तरह साफ करें। खाना न बचाएं और खाने के लिए ऑफिस के बर्तन शेयर न करें।

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को आपस में जोड़ा जाता है। जब आप कार्यालय में अच्छी स्वच्छता और फिजिकल डिस्टेंसिंग का अभ्यास करते हैं, तो आपको तनाव कम करने का भी अभ्यास करना चाहिए। बेवजह तनाव लेने से इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है। चिंता कम करने के लिए दिन में कम से कम पांच बार गहरी सांस लें।

स्वस्थ आदतें जैसे कि नियमित व्यायाम, अच्छा पोषण और रात में कम से कम सात घंटे की नींद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है। यह उन श्रमिकों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो घर में रहने के बावजूद बीमार महसूस कर रहे हैं। आप ऑफिस में भी समय निकालकर कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं।

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप हर दिन कम से कम पांच फल और सब्जियां खाएं, धूम्रपान और शराब का सेवन न करें। ऑफिस जाते समय अपने साथ घर का बना खाना ले जाएं। समय पर खाएं और दिनभर खूब पानी पीते रहे।