Coronavirus: अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से ऐसे हैं भारतीयों के हालात

By उस्मान | Published: April 8, 2020 06:14 AM2020-04-08T06:14:38+5:302020-04-08T06:14:38+5:30

Next

कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल गया है। चीन के बाद, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में मरने वालों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। दुनिया भर में कुल छह मौतें हुई हैं और मरीजों की संख्या भी 1.5 लाख हो गई है।

कोरोना वायरस के कारण यहां चार भारतीयों की मौत हो गई है। यह घटना उत्तरी अमेरिका में घटी है। उत्तरी अमेरिका में फेडरेशन ऑफ केरला एसोसिएशन ने कहा कि न्यूयॉर्क में कोरोना के कारण चार लोगों की मौत हो गई। भारतीय दूतावास ने भी पुष्टि की है कि वह इन सभी परिवारों के संपर्क में है.

मृतकों की पहचान एलेम्मा कुरीकोस (65), टी अचेनंटु (51), अब्राहम सैमुअल (45) और सीन अब्राहम (21) के रूप में हुई है। संगठन ने समुदाय के लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है।

न्यूयॉर्क राज्य कोरोना वायरस के प्रकोप का केंद्र है। इस राज्य में अब तक 4 कोरोना के मरीज पाए गए हैं। अकेले न्यूयॉर्क शहर में, 3,000 से अधिक रोग पाए गए हैं और 3 की मृत्यु हो गई है।

भारतीय नागरिक संयुक्त राज्य अमेरिका में कई स्थानों पर रहते हैं। इसमें एच 1 और एल 1 वीजा पर काम करने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा, छात्र वीजा पर काम करने वाले छात्र लाखों घरों में हैं। चीन के बाद, अधिकांश भारतीय छात्र संयुक्त राज्य में अध्ययन करते हैं।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए अमेरिका में स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। परिणामस्वरूप, लगभग 1.5 लाख भारतीय छात्र फंस गए हैं। भारतीय होटल मालिकों ने मदद के लिए आगे कदम बढ़ाया है।

भारतीय होटल व्यवसायियों ने इन छात्रों को रहने के लिए जगह प्रदान की है और उन्हें दैनिक भोजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

वायरस ने संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में यूरोप में अधिक तबाही मचाई है, जिससे महाद्वीप पर 59 लोग मारे गए हैं। इसलिए 5,3,3 लोग संक्रमित हुए हैं। इटली में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं, और स्पेन में 3 हैं। फ्रांस में पांच और ब्रिटेन में 199 लोगों की मौत हुई है।