जानें कोरोना वायरस के नए लक्षण और कोरोना से बचने के उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: April 12, 2021 07:31 AM2021-04-12T07:31:24+5:302021-04-12T07:31:24+5:30

Next

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में दूसरी लहर में अब रोजाना के नए मामलों की संख्या एक लाख के ऊपर पहुंच गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि दूसरी लहर पहले वाले की तुलना में बहुत खराब हो सकती है। सबसे बड़ी चिंता का विषय लक्षणों में बदलाव है। डॉक्टर भी संक्रमण के लक्षणों को बदलने के तरीके में बदलाव की रिपोर्ट कर रहे हैं।

ब्राजील, साउथ अफ्रीका और ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए रूपों की वजह से अधिक लक्षण पैदा हो गए हैं। शोध के अनुसार, पॉजिटिव पाए जा रहे अधिकतर लोगों में कोरोना के क्लासिक लक्षणों के विपरीत विभिन्न वायरल लक्षण मिल रहे हैं। टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार,गुजरात के डॉक्टरों के अनुसार, बताया जा रहा है कि पॉजिटिव पाए जा रहे मरीजों में अब बुखार और खांसी जैसे कोरोना के सामान्य संकेत कम दिख रहे हैं।

मरीजों में वायरस के असामान्य लक्षण मिल रहे हैं। इनमें पेट में दर्द, मतली, उल्टी और यहां तक ​​कि ठंड लगना शामिल है। इतना ही नहीं, कुछ रोगियों में तेजी से दिखाई देने वाले अन्य लक्षणों में जोड़ों का दर्द, मायगेलिया, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जटिलताओं, कमजोरी और भूख में कमी शामिल हैं।

पेट की समस्याओं को न करें नजरअंदाज मरीजों में जठरांत्र संबंधी कई शिकायतें भी आ रही हैं। डॉक्टरों को अब संदेह है कि वायरस पाचन तंत्र में मौजूद ACE2 प्रवेश रिसेप्टर्स के उच्च भार के साथ खुद को संलग्न करता है और लक्षणों को बढ़ा देता है जिसमें दस्त, पेट में ऐंठन, मतली, दर्द और उल्टी शामिल है।

कहा जाता है कि यह वायरस बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को जल्दी चपेट में लेता है लेकिन अब कोरोना के समीकरण बदल गए हैं। अब बहुत से युवा भी जटिलताओं से पीड़ित हैं और अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। ऐसे लोगों में बुखार और निमोनिया जैसी जटिलताओं का शिकार हो रहे हैं। बच्चे भी इसके बुरे प्रभाव से पीड़ित हैं। बच्चों में मल्टी सिस्टेमेटिक इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम जैसी समस्याएं देखी जा रही हैं, जोकि चिंता का विषय है।

कोरोना से बचने के उपाय : बेशक कोरोना के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन इससे सिर्फ लक्षणों से राहत मिल सकती है वायरस से नहीं। टीका लगवाने लोग भी कोरोना का शिकार हो रहे हैं। इसलिए वायरस से बचने के लिए आपको अच्छी तरह से फिट मास्क पहनना जारी रखना और सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालन करना चाहिए।

कोरोना मामलों में नया उछाल बहुत चिंता का विषय है और यह वायरस के प्रसार को रोकना अब लोगों के हाथ में है। अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और बार-बार छुई गई सतहों को साफ करें। सामजिक दूरी का ध्यान रखें।