कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल मीडिया पर किये जा रहे ये दावे, जानें क्या है सच्चाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 6, 2020 06:11 AM2020-04-06T06:11:34+5:302020-04-06T06:11:34+5:30

Next

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है। इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है घर में रहना। ऐसा करके आप इस मौत के वायरस को फैलने से रोक सकते हैं और अपनी और दूसरों की जान बचा सकते हैं। सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे मिथक वायरल हो रहे हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि इनसे कोरोना वायरस से बचा जा सकते है। हम आपको ऐसे मिथकों का सच बता रहे हैं क्योंकि अगर आपने इन पर काम करना शुरू कर दिया, तो आपकी जिंदगी खतरे में आ सकती है। 

WHOके अनुसार, यह सोचकर कि 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा आपको कड़ी धूप में जाने से बचना चाहिए। मौसम कितना भी तेज या गर्म क्यों न हो आप फिर भी कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं। गर्म मौसम वाले देशों में भी मामले सामने आए हैं। अपने आप को बचाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को बार-बार और अच्छी तरह से साफ करते हैं और अपनी आंखों, मुंह और नाक को छूने से बचते रहे।

खाँसी या असुविधा महसूस किए बिना 10 सेकंड या उससे अधिक के लिए अपनी सांस रोक पाने में सक्षम होने का मतलब यह नहीं है कि आप कोरोना वायरस बीमारी या किसी अन्य फेफड़ों की बीमारी से मुक्त हैं। इसके आम आम लक्षण सूखी खांसी, थकान और बुखार हैं। कुछ लोग बीमारी के अधिक गंभीर रूप विकसित कर सकते हैं, जैसे कि निमोनिया। इसकी पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है कि टेस्ट कराना। आप सांस लेने के व्यायाम से इसकी पुष्टि नहीं कर सकते, जो खतरनाक भी हो सकता है।

शराब पीने से आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षा नहीं मिलती है और यह खतरनाक हो सकता है। बार-बार या अत्यधिक शराब के सेवन से आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। 

गर्म पाने से नहाने से आप कोरोना वायरस से बच नहीं सकते हैं। गर्म पानी से नहाये बिना भी शरीर का सामान्य तापमान लगभग 36.5 से 37 सेल्सियस तक रहता है। दरअसल, बेहद गर्म पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह आपको जला सकता है। खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करना। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं जो तब तक आपकी आंखों, मुंह और नाक को छू सकता है।