COVID-19 treatment: वैज्ञानिकों का दावा, नेजल स्प्रे से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज, जानिये कीमत

By उस्मान | Published: December 3, 2020 11:44 AM2020-12-03T11:44:53+5:302020-12-03T11:44:53+5:30

Next

कोरोना वायरस का इलाज खोजने के लिए दुनियाभर के 100 से अधिक देशों में अनुसंधान चल रहा है। लेकिन अभी भी कोई भी देश कोरोना का इलाज खोजने में सफल नहीं हुआ है। इस बीच, ब्रिटेन में स्वानसी यूनिवर्सिटी में समुद्री शैवाल की मदद से एक नेजल स्प्रे तैयार किया है.

स्टाफ पर परीक्षण के बाद, अब यह जांच की जा रही है कि कोरोना को रोकने और लक्षणों की गंभीरता को कम करने में यह दवा कितनी प्रभावी है। इस नेजल स्प्रे की कीमत 5.99 यूरो है जो लगभग 531 रुपये है.

अध्ययन के अनुसार, आगे के अध्ययन यह देखने के लिए किए जाएंगे कि क्या स्प्रे वायरस को अनुबंधित करने के जोखिम को कम कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने कहा, 'कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आईटा कैरेजेनन पर आधारित नेजल स्प्रे पर प्रभावी शोध किया जा रहा है। इस स्प्रे के उपयोग से कोरोना वायरस से बचाव हो सकता है।

मुख्य शोधकर्ता डॉक्टर जेता जेसोप के अनुसार, यदि इस परीक्षण के परिणाम सकारात्मक हैं, तो हमें उम्मीद है कि यह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बेहतर खोज साबित होगी और इस संक्रामक बीमारी के खिलाफ हमारी लड़ाई को मजबूत करेगा।

Carazlos, दुनिया में सबसे स्वाभाविक रूप से लाल समुद्री शैवाल है। यह ठंड और फ्लू वायरस के कणों को रोकने के लिए जेल अवरोधक के रूप में कार्य करता है। इससे वायरस के कणों का शरीर में प्रवेश करना मुश्किल हो जाता है, जिससे संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।

अध्ययन का नेतृत्व कोल्ड एंड फ्लू (विशेषज्ञ) प्रोफेसर रॉन एक्सेल द्वारा किया जा रहा है। कार्डिन विश्वविद्यालय में कॉमन कोल्ड सेंटर के पूर्व निदेशक प्रोफेसर इयान व्हिटकर और स्वानसी विश्वविद्यालय के मुख्य अन्वेषक प्रोफेसर लेले हचिंग्स स्वास्थ्य और निवारक उपायों पर शोध कर रहे हैं।