Coronavirus: फेफड़ों के मरीज गर्मी में हो जाएं सावधान, इन टिप्स को अपनाकर कोरोना से करें बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: May 23, 2020 06:14 AM2020-05-23T06:14:25+5:302020-05-23T06:14:25+5:30

Next

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से दूर रखना। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस फेफड़ों को अधिक प्रभावित करता है जिस वजह से मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है और उसकी मौत हो जाती है।

फेफड़ों के इन्फेक्शन कई प्रकार के होते हैं जैसे फ्लू होना, निमोनिया होना, टीवी होना, ब्रोंकाइटिस आदि। हालांकि ऐसी समस्या हो तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। लेकिन इसके अलावा भी घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती है जो इस समस्या को दूर करने में मददगार होती है। इस समस्या को दूर करने में लहसुन आपकी काफी मदद कर सकता है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह सिर्फ आपके खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। लहसुन आपके फेफड़ों में होने वाले जानलेवा संक्रमण से आपकी रक्षा करती है।

काढ़ा आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और होने वाले संक्रमण से बचाता है। इस काढ़ा को बनाने के लिए आपको अदरक, शहद, तुलसी के पत्ते जैसी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। आप 10-12 तुलसी के पत्ते, 2-3 काली मिर्च और एक टुकड़ा अदरक का लेकर इसे पीस लें। अब इसे दो कप पानी में उबालें। जब उबलकर पानी एक कप रह जाए तो इसे छानकर एक चम्मच शहद मिलाकर पियें। यह काढ़ा सर्दी, खांसी के लिए अद्भुत है।

इन दिनों लंग्स इन्फेक्शन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा देखने को मिल रही है। स्मॉकिंग, इन्फेक्शन, गलत खान-पान के कारण फेफड़े खराब हो सकते हैं। लंग्स इन्फेक्शन होने पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यूं तो फल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन इसके लिए अगर सावधानी न बरती गई हो तो यह स्वास्थ्य पर गलत असर डाल देता है। फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से लंग्स इन्फेक्शन का खतरा अधिक हो जाता है। इसलिए फल खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए।

ज्यादातर लोग गर्मी में पसीने से तरबतर हो जाते हैं और शरीर को तुरंत ठंडक पहुंचाने के लिए ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं। ऐसा करने से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है और लंग्स इन्फेक्शन का खतरा अधिक बना रहता है।

यदि आप बिना मास्क या मुंह ढके हुए और प्रदूषण वाली जगहों पर ज्यादा समय तक रहते हैं तो इस स्थिति में भी लंग्स इन्फेक्शन का खतरा अधिक हो जाता है।