Coronavirus: कोरोना के कारण कम हुई सूंघने की शक्ति को इन 5 आयुर्वेदिक उपचार से करें ठीक

By संदीप दाहिमा | Published: August 25, 2020 06:51 PM2020-08-25T18:51:11+5:302020-08-25T18:51:11+5:30

Next

लहसुन में सक्रिय घटक ricinoleic एसिड होता है जो एक शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी तात्क होता है, जो नाक के मार्ग के भीतर सूजन को कम करता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण नाक मार्ग से जमा कफ को साफ करने का काम करते हैं। और नाक के मार्ग को चौड़ा करके श्वास को आसान बनाती है। इसके लिए 4-5 लहसुन की लौंग को कुचलें और उन्हें एक कप उबले पानी में मिक्स कर दें। इसे दो मिनट के लिए उबाल लें और एक चुटकी नमक जोड़ें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

नींबू में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और मजबूत एंटी-माइक्रोबियल गुणों की प्रचुरता संक्रमण के इलाज में उच्च महत्व रखती है, जिसके कारण नाक के मार्ग में अत्यधिक श्लेष्म जमा होता है, जिसके बाद नाक बंद या बहती है। एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस निचोड़ें और एक चम्मच शहद मिलाएं और इस नींबू की चाय को दिन में दो बार पीने से गले और नाक की बेचैनी से राहत मिलती है।

अरंडी के बीज से प्राप्त तेल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो नाक के जंतु के विकास को बाधित करते हैं। यह खांसी और सर्दी के कारण होने वाली सूजन जैसे लक्षणों को कम करने में बेहद प्रभावी है और गंध की भावना को फिर से बनाने में मदद करता है। गर्म अरंडी के तेल की एक बूंद नासिका उपचार के लिए इस्तेमाल करें। बेहतर परिणाम के लिए सुबह और रात को सोने से पहले दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

पुदीने के पत्तों में जैव-सक्रिय घटक मेन्थॉल एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खांसी और फ्लू के लक्षणों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो नाक, गले और छाती की गुहा की बेचैनी का कारण बनता है। इसके लिए एक कप पानी में 10-15 पुदीने की पत्तियां उबालें। नाक खोलने और गंध की भावना को बेहतर करने के लिए इसमें एक चम्मच शहद डालकर पियें।

अदरक में जिंजरोल नामका एक सक्रिय घटक होता है, जो गंध की भावना को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबियल और दर्द निवारक गुण होते हैं, जो नाक मार्ग में संक्रमण का इलाज करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं या इसकी गंध को बढ़ाने के लिए इसका एक छोटा टुकड़ा चबा सकते हैं।