लॉकडाउन 3.0 में मिली कुछ चीजों पर रियायत तो गलती से भी न करें ये 5 काम, कोरोना संक्रमण का हो सकता है खतरा

By संदीप दाहिमा | Published: May 4, 2020 03:57 PM2020-05-04T15:57:48+5:302020-05-04T15:57:48+5:30

Next

अधिकतर लोग अपने दोस्तों से मिलकर ड्रिंक्स और स्वादिष्ट भोजन के साथ जश्न मनाने के लिए उत्साहित हैं। घर पर एक पार्टी रखने या बार में दोस्तों के साथ एन्जॉय करने जाने का आइडिया आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस तरह भीड़ में जाने से आपको कोरोना का खतरा हो सकता है। अगर इनमें से किसी एक भी कोरोना हुआ तो यकीनन सभी लोगों में फैल सकता है।

हाथों की स्वच्छता का अभ्यास जारी रखें, क्योंकि लॉकडाउन खत्म होने पर जरूरी नहीं है कि कोरोना का प्रकोप खत्म हो जाए। बेशक महामारी समाप्त हो जाए या इसका इलाज, दवा या वैक्सीन क्यों न बन जाए लेकिन आपको हाथ धोने की आदत को नहीं छोड़ना नहीं चाहिए। यह आदत भविष्य में कई अन्य बीमारियों से आपको बचाने और जोखिम को कम करने में मदद करेगी।

क्वारंटाइन खत्म होने पर भी, वरिष्ठ नागरिको से शारीरिक दूरी बनाए रखें। ऐसा कई अध्ययनों में कहा गया है कि बुजुर्गों को कोरोना वायरस की चपेट में आने का सबसे अधिक खतरा होता है। इसलिए, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए स्वस्थ दूरी बनाए रखना सबसे अच्छा तरीका है।

इतने दिनों तक घर में रहने से बेशक दिल-दिमाग में बेचैनी जरूर होगी लेकिन इसका यह मतलब यह नहीं है कि लॉकडाउन खत्म होने का यह मतलब नहीं है कि आप घूमने निकल पड़ें। विदेश यात्रा करने वालों से यह वायरस इतनी जल्दी फैला है। अगर आप घूमने का प्लान बनायेंगे तो संभव है कि आप भी इसकी चपेट में आ जाएं।

लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी आपको मास्क लगाने के आदत को लगातार जारी रखना होगा। कोई यह नहीं कह सकता कि भविष्य में क्या होने वाला है। यदि कोरोना वायरस वापस आ जाता है या कोई और घातक वायरल का प्रकोप होता है, तो आपको घर पर बने फेस मास्क की आवश्यकता हो सकती है।