Coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए शरीर को बनाएं मजबूत, खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: June 18, 2020 06:22 AM2020-06-18T06:22:28+5:302020-06-18T06:22:28+5:30

Next

कद्दू के बीज जिंक सहित अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये बहुमुखी हैं और विभिन्न तरीकों से आपके आहार में जोड़ा जा सकता है। आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर के अलावा, हरे बीज भी फाइटोएस्ट्रोजेन से समृद्ध होते हैं, पौधे में पाए जाने वाले यौगिक जो पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं।

यदि आप अपने आहार में जिंक शामिल करना चाहते हैं, तो अपने आहार में मशरूम को शामिल करें। मशरूम कैलोरी में कम होते हैं और विटामिन ए, सी, ई और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। इनमें जर्मेनियम की कुछ मात्रा भी होती है, कुछ सब्जियों में पोषक तत्व कम ही पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को प्रभावी ढंग से ऑक्सीजन का उपयोग करने में मदद करते हैं।

आम न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 100 ग्राम आम में 36.4 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। आम में विटामिन सी, ए ई के साथ-साथ पोटेश‍ियम, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक सेलेनियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। आम आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आपको कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। आम खाने से आपको कैंसर, डायबिटीज, कैंसर और अपच जैसी गंभीर समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

यह एक शक्तिशाली एंटी-वायरल फूड है। इसे आप कच्चा, मैश करके या सूप में डालकर खा सकते हैं। कटा हुआ कच्चा लहसुन को एक चम्मच कच्चे शहद के साथ मिलाकर खाएं और साथ में एक लौंग का भी सेवन करें। इस मिश्रण को कम से दो से तीन दिनों तक लें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

फूल के आकार के इस मसाले में शिमिक एसिड होता है, जिसका उपयोग टैमीफ्लू के उत्पादन में किया जाता है। इसका इस्तेमाल इन्फ्लूएंजा वायरस के लिए किया जाता है। यह एक एंटी-वायरल के रूप में सुपर फूड है। आप इसे पानी में उबालकर या चाय के साथ पकाकर पी सकते हैं।

अदरक में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के सभी गुण होते हैं। आप इसका ज्यादा फायदा लेने के लिए इसे मैश्ड करके चक्र फूल और शहद के साथ खा सकते हैं। इस मिश्रण को कम से कम तीन दिन तक लें।

सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को मजबूजी देते हैं जिससे शरीर को भूख का एहसास नहीं होता है और वजन तेजी से घटता है। सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग में खून के प्रवाह को सही करते हैं। बात करें, तो इसे पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। सेब सामान्य से लेकर गंभीर शारीरिक समस्याओं का इलाज करने की क्षमता रखता है। सेब के गुण आपको डायबिटीज, हृदय रोग, अस्थमा और यहां तक कि कैंसर से बचाने में भी सहायक है।

मौसमी और संतरा, एक ऐसे फल है जिसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है। ये खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं और इनके सेवन से सेहत को भी फायदा होता है। गर्मियों में बड़े चाव से लोग मौसम्बी खाते हैं और इसका जूस भी पीते हैं। मौसम्बी के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत बनती है, कब्ज से राहत मिलती है और ये फल वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी और एड्स में मौसम्बी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।