Coronavirus: बच्चों और बुजुर्गों के लिए अमृत हैं ये 8 चीजें, कैल्शियम और प्रोटीन से हैं भरपूर, इम्यूनिटी होगी मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: June 8, 2020 06:17 PM2020-06-08T18:17:28+5:302020-06-08T18:18:11+5:30

Next

मशरूम के अंदर काफी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए आप लोग महीने में कम से कम 4 दिन मशरूम का सेवन जरूर करें।

यह प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत है। अगर कोई व्यक्ति मांसाहारी है, तो वह व्यक्ति अंडे का अंदर का पीला भाग खा सकता है। अंडे के पीले भाग के अंदर काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

अन्य सब्जियों की तरह, हरी बीन्स विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड, फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का एक बेहतर स्रोत है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस हरी सब्जी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिन्हें कैटेचिन के रूप में भी जाना जाता है। इससे आपको हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज को रोकने में मदद मिलती है।

भुने हुए काले चने कैल्शियम का एक बहुत बड़ा स्त्रोत होती है। इसका सेवन करने से कैल्शियम की पूर्ति काफी तेजी से होती हैं और हड्डियां स्ट्रांग हो जाती है। कहा जाता है कि इसके सेवन से खून की कमी भी दूर हो सकती है।

ब्रेकफास्ट में सबसे जायदा ओट्स को पसंद किया जाता है इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है ओट्स में आप 15 फीसदी कैलोरी लेते है वो प्रोटीन ही होता है ये काफी हेल्दी अनाजों में से एक है प्रोटीन के अलावा ओट्स मैग्नीशियम, मैंगनीज और विटामिन बी-1 भी अच्‍छा स्रोत है।

एक कप ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है ब्रोकली में जितना प्रोटीन पाया जाता है जितना किसी और शायद ही पाया जाता है। इतना ही नहीं, विटामिन सी और के, पोटेशियम और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है।

यह विटामिन सी और कैल्शियम का भंडार होता है। सुबह के समय ऑरेंज जूस पीना शरीर के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। यह शरीर में सभी कमी को पूरी करता है तथा शरीर को हमेशा फिट रखता है। हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए आपको रोजाना संतरे का रस पीना चाहिए।

चिकन ब्रेस्ट को अगर बिना स्किन के खाया जाये तो यह प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत होता है 154 ग्राम टूना फिश में 39 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है लीन बीफ भी प्रोटीन का बढि़या स्रोत माना जाता है।