Coronavirus: गिलोय के जूस को पीकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर, कोरोना समेत कई बीमारियों से लड़ने में करेगा मदद

By संदीप दाहिमा | Published: May 21, 2020 06:25 PM2020-05-21T18:25:39+5:302020-05-21T18:25:39+5:30

Next

इम्युनिटी पॉवर बढाने के लिए आप गिलोय के जूस का सेवन भी शुरू कर सकते हैं. गिलोय शरीर से टॉक्सिन को निकालता है. इतना ही नहीं लिवर से जुड़ी बीमारियों से भी गिलोय के सेवन से ठीक हो जाती है. किसी व्यक्ति को लगातार सर्दी-खांसी-जुकाम की समस्या हो रही हो तो उन्हें गिलोय के रस का सेवन शुरू कर देना चाहिए.

गिलोय के रस का नियमित रूप से सेवन करने से आपका Digestion भी इम्प्रूव हो जाता है. गिलोय शरीर में खून के प्लेटलेट्स की गिनती को बढ़ाती है. गिलोय के नियमित सेवन से पाचन और पेट से संबंधित किसी भी समस्या को ठीक हो जाती है.

जिनकी आंखों की रोशनी कम हो रही हो, उन्हें गिलोय के रस को आंवले के रस के साथ देने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और आंख से संबंधित रोग भी दूर होते हैं. गिलोय का ठीक तरह से प्रयोग शरीर में पैदा होने वाली वात, पित्त और कफ से होने वाली बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है।

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें गिलोय के रस का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों के लिए गिलोय रामबाण है. डायबिटीज के ऐसे मरीज जिन्हें टाइप-2 डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए गिलोयका सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. गिलोय से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

अगर आप मोटापे से परेशान है तो गिलोय आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. गिलोय के एक चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम लेने से मोटापा दूर हो सकता है.