ब्‍लड टेस्‍ट से कैसे कोरोना से हुए नुकसान का पता चलता है ? जानें डॉक्टर्स ने क्या कहा

By संदीप दाहिमा | Published: May 6, 2021 12:30 PM2021-05-06T12:30:08+5:302021-05-06T12:30:08+5:30

Next

यह कहा जाता है कि सकारात्मक लक्षण दिखाई देने के बाद पहली बार कोरोना का परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। लेकिन लोग आरटीपीसीआर या एंटीजेन टेस्‍ट सहित कुछ और परीक्षण कर रहे हैं।

इसमें सीटी स्कैन के साथ रक्त परीक्षण भी शामिल है। पता है आखिर ब्‍लड टेस्‍ट से शरीर में कोरोना संक्रमण की पहचान कैसे करें? और ब्‍लड टेस्‍ट कब किया जाना चाहिए? आपको बता दें कि इसका कोई दुष्प्रभाव है या यह उपयोगी है।

देश भर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसी तरह, अधिक से अधिक रोगी घर पर अपना इलाज कर रहे हैं। डॉक्टर की सलाह के अनुसार मरीज घर पर रह रहे हैं और उपचार कर रहे हैं। तो कुछ एक दूसरे से बात कर रहे हैं और परीक्षण करने का फैसला कर रहे हैं। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि सीटी स्कैन या ब्‍लड टेस्‍ट करवाने से कोई लाभ होता है या नहीं।

एम्स के डॉ. रणदीप गुलेरिया अक्सर लोगों को सलाह देते हैं कि यदि कोई लक्षण या हल्के लक्षण नहीं हैं, तो आपको टेस्‍ट करने की आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​कि युवा लोगों को भी टेस्‍ट करने की आवश्यकता नहीं है यदि उनके पास कई लक्षण नहीं हैं। ब्‍लड टेस्‍ट विशेष रूप से बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों के लिए किया जाना चाहिए।

यदि कोरोना के लक्षण हैं, तो प्लेटलेट्स और डब्लूबीसी से रक्त में सीबीसी परीक्षण द्वारा इसका पता लगाया जा सकता है। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि आपके शरीर में वायरस ने कितना नुकसान पहुंचाया है।

इसके अलावा KFT और AFT जैसे परीक्षण किए जाने चाहिए। जो लिवर और किडनी के कार्य की जानकारी प्रदान करता है। इसके अलावा, लोग ब्लड शुगर, सीरम क्रिएटिन आदि का उपयोग करते हैं। टेस्ट भी किए जाते हैं। जो एक तरह से नियमित रक्त परीक्षण है।

डॉक्टरों का कहना है कि कभी-कभी रक्त द्वारा आईएल-6 का परीक्षण किया जाता है। लेकिन यह उन रोगियों के लिए है जिनके शरीर को कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित किया गया है। इन मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है।

CRP यानी सी-रिएक्टिव प्रोटीन टेस्‍ट से उच्च स्तर फेफड़ों की क्षति और बीमारी का पता चलता है। यह सीआरपी फेफड़ों की स्थिति और गंभीर बीमारी के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

D-dimer टेस्‍ट से ब्लड क्लॉ की स्थिति का पता लगाता है। इसके अलावा, Chest CT टेस्ट के माध्यम से पहले में निमोनिया का पता लगाया जाता है।

डॉक्टर सीटी स्कैन के खिलाफ सलाह देते हैं कि कोरोना के हल्के लक्षणों के लिए परीक्षण न करें। डॉ अश्विनी मल्होत्रा ​​फिजिशियन कहते हैं, डॉक्टर की सलाह के बिना सीटी स्कैन न करें। या यदि आपको कोई लक्षण दिखाई न दे तो भी परीक्षण न करें। यह परीक्षण कोरोना संक्रमण के दूसरे या तीसरे दिन नहीं किया जाना चाहिए। यह शरीर के लिए हानिकारक है।