कोरोना काल में सर्दी-जुकाम और बुखार से राहत पाने के 8 उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: May 14, 2021 12:11 PM2021-05-14T12:11:25+5:302021-05-14T12:19:45+5:30

Next

तुलसी जड़ी-बूटियों की रानी के रूप में जानी जाने वाली, तुलसी आयुर्वेद की दुनिया में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह खांसी से लड़ने में मदद करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। तुलसी का काढ़ा खांसी और सर्दी के लिए एक बेहतर घरेलू उपाय है। तुलसी के रोजाना सेवन से बैक्टीरिया और बीमारियां दूर रहती हैं।

पर्याप्त मात्रा में पेय लें : कोल्ड जैसी परेशानी के समय पानी पीना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें। विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि पानी से हमारा शरीर साफ हो जाता है और शरीर में मौजूद टाक्सिन निकल जाते हैं और रिहाइड्रेशन की क्रीया होती है। चाय, काफी और सूप जैसे गरम आहार लेने से भी कोल्ड जैसी बीमारी से राहत मिलती है।

अदरक : तुलसी और अदरक इस मौसम में लाभदायक होते हैं। तुलसी में काफी उपचारी गुण समाए होते हैं, जो जुकाम और फ्लू आदि से बचाव में कारगर हैं। तुलसी की पत्तियां चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है।

साफ और ताजी हवा लें कामन कोल्ड से ग्रसित व्यक्ति के लिए घर की चारदीवारी के अंदर रहना समझदारी की बात है। लेकिन ऐसे में लोग यह भूल जाते हैं कि इस तरीके से कमरे के अंदर का नम माहौल कीटाणु के लिए स्टोरहाउस जैसा काम करता है। व्यक्ति को प्रतिदिन ताज़ी हवा लेना ज़रूरी होता है।

लौंग : जुकाम होने पर, दस ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग, थोड़ा नमक लें और सभी को पानी में मिलाकर, इसे उबालकर काढ़ा बनाएं। एक कप काढ़ा पीने से लाभ मिलेगा।

अगर नाक बंद है तो दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और जीरे के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर एक सूती कपड़े में बांध लें और इन्हें सूंघें जिससे छींक आएगी और धीरे-धीरे बंद नाक खुल जाएगी।

हल्दी : पेस्ट बनाने के लिए शहद के साथ थोड़ा हल्दी पाउडर मिलाएं। हल्दी में कई औषधीय गुण हैं। यह कीटाणुनाशक है, विरोधी भड़काऊ है, और संक्रमण से लड़ने के लिए सहायक है। आप पेस्ट में काली मिर्च और घी को मिला सकते हैं।