Coronavirus: इन 5 कारणों से पूरा परिवार हो सकता है कोरोना संक्रमण का शिकार, अपनाएं ये सावधानियां

By संदीप दाहिमा | Published: May 30, 2020 05:32 PM2020-05-30T17:32:43+5:302020-05-30T17:32:43+5:30

Next

देखा गया है कि लोग बाहर निकलते समय तो मास्क पहनते हैं लेकिन घर में नहीं लगाते हैं. आपको बता दें कि परिवार के किसी सदस्य में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखने से पहले घर में मास्क पहनने से परिवार में इसे फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

‘बीएमजे ग्लोबल हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बात कही गई है। यह अध्ययन चीन के परिवारों पर किया गया। इसमें दर्शाया गया है कि परिवार के पहले व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण दिखने से पहले घर में मास्क पहनना संक्रमण की रोकथाम में 79 प्रतिशत प्रभावशाली हो सकता है।

अध्ययन में बताया गया है कि कीटाणुनाशकों का रोजाना इस्तेमाल करने, खिड़कियां खोलने और कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखने से संक्रमण फैलने का खतरा कम होता है।

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार यदि परिवार का कोई सदस्य संक्रमित हुआ है और उसे दस्त की शिकायत है तो परिवार के अन्य सदस्यों के संक्रमित होने का खतरा अधिक है।

इसके अलावा एक मेज पर साथ बैठकर खाना खाने या साथ टीवी देखने से भी खतरा 18 गुणा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि घर में सफाई के लिए ब्लीच या कीटाणुनाशकों का नियमित प्रयोग करने और मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा कम होता है।