Coronavirus: शरीर में इस कमी को तुरंत करें दूर, कोरोना वायरस से होगा बचाव, खाएं ये 10 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: May 12, 2020 06:16 AM2020-05-12T06:16:50+5:302020-05-12T06:16:50+5:30

Next

कोरोना वायरस को लेकर किये गए एक अध्ययन में एक हैरान करने वाली यह बात सामने आई है कि 20 यूरोपीय देशों में कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों और मृतकों की संख्या का एक बड़ा कारण वहां के लोगों के शरीर में विटामिन डी है।

विटामिन डी को श्वेत रक्त कोशिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स की प्रतिक्रिया को संशोधित करने के लिए जाना जाता है। यह उन्हें इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स (संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का हिस्सा) जारी करने से रोकता है।

शरीर में यदि विटामिन-डी का कमी हो जाए तो बॉडी जल्दी जल्दी बीमारियों की चपेट में आती है। ज़रा सा मौसम बदलते ही बीमार हो जाते हैं। हर समय थकान, कमजोरी महसूस होती है। बॉडी में कई जगह दर्द रहने लगता है, खासतौर से पीठ का दर्द। तनाव, डिप्रेशन, बालों का झड़ना भी विटामिन-डी की कमी से होता है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि कैंसर के मरीज यदि कम से कम तीन साल तक विटामिन डी का सेवन करें तो उनकी उम्र में कुछ साल का इजाफा हो सकता है। अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि विटामिन डी से सिर्फ हड्डियां ही मजबूत नहीं होतीं, बल्कि कई अन्य अहम फायदे भी होते हैं।

शोधकर्ताओं का मानना है कि विटामिन डी कमी के कारण फ्रैक्चर और हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी की कमी से आपके शरीर में कई परिवर्तन आ सकते हैं जिसमें मुख्यतः मूड का बदलना, पाचन तंत्र खराब होना, लगातार वजन बढ़ना, हड्डियों में दर्द रहना और यौन स्वास्थ्य प्रभावित होना शामिल है।

विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए आपको धूप लेनी चाहिए। इसके अलावा अपनी डाइट में सैल्मन मछली, मशरूम, ट्यूना मछली, मांस, अंडे, सलामी, दूध, संतरे का जूस, सोयाबीन, श्रिम्प (सी-फूड) और वैनिला योगर्ट जैसी चीजों को जरूर शामिल करें। डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है। कॉड लिवर में भी विटामिन डी भरपूर मात्रा होता है।