CoronaVirus: जानिए क्या हो सकते हैं कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट, कुछ को बुखार-सिरदर्द की हो चुकी शिकायत और...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 27, 2020 10:45 AM2020-11-27T10:45:53+5:302020-11-27T10:45:53+5:30

Next

दुनिया में कोरोना के मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित पश्चिमी देशों में कोरोना की दूसरी लहर चल पड़ी है। भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ते देखे जा रहे हैं।

भारत के कुछ राज्यों में, स्थिति कोरोना की दूसरी लहर के समान है। जैसे-जैसे कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि जारी है, प्रशासन चिंतित है। इसलिए पूरी दुनिया अब कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रही है।

वर्तमान में, फाइजर, मॉडर्न, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका, स्पुतनिक वी टीके अंतिम चरण में हैं।

अब तक अधिकांश वैक्सीन ने शरीर पर बहुत गंभीर प्रभाव नहीं दिखाया है। हालांकि सरकार का अनुमान है कि वैक्सीन के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

मोदी सरकार ने कोरोना टीकाकरण की के लिए सभी राज्यों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। केंद्र को कोरोना टीकाकरण के संभावित दुष्प्रभावों के लिए तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

कोरोना वैक्सीन परीक्षण के दौरान प्रतिभागी ने को 102.2 डिग्री फ़ारेनहाइट बुखार की शिकायत रही है, लेकिन थोड़ी देर बाद उसके लक्षण कम हो गए।

इसके अलावा जिन स्वयंसेवकों पर अन्य टीकों का परीक्षण किया गया था उन्हें सिरदर्द की शिकायत हुई। लगभग आधे 50 प्रतिशत लोगों को इस तरह की समस्या हुई।

टीके का पाचन तंत्र पर एक मामूली प्रभाव हो सकता है। एक व्यक्ति जिसे आधुनिक कोरोना से टीका लगाया गया था उसे चक्कर आ गया था। वह उल्टी और दस्त से भी पीड़ित हुआ।

टीकाकरण वाले हिस्से के मांसपेशियों में दर्द आम है। उस हिस्से पर लाल निशान दिखाई देते हैं।

Pfizer, Modernna, Oxford-AstraZeneca के टीकों द्वारा दिए गए अधिकांश दुष्प्रभाव समान हैं।