Coronavirus: खाने की थाली में शामिल करें ये चीजें, इम्यूनिटी हो जाएगी डबल, शरीर की गंदगी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: July 1, 2020 06:30 AM2020-07-01T06:30:42+5:302020-07-01T06:30:42+5:30

Next

सात्विक आहार खाने की आदतों और संयम की कला पर भी ध्यान केंद्रित करता है, जो आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के रूप में स्वस्थ आहार के लिए फायदेमंद होते हैं। मांस, मुर्गी पालन, या कोई भी उत्पाद जिसमें अंडा होता है, वे सात्विक आहार नहीं होते हैं। हम आपको कुछ खाद्य पदार्थ बता रहे हैं जो सात्विक आहार की सूची में हैं और इनके नियमित सेवन से आपको इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने कोरोना वायरस संकट के दौरान बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है।

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट का सबसे बेहतर स्रोतों में से एक है जो शरीर में संक्रमण से लड़ने में सहायक है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसे अचार, कैंडी या कच्चा खाया जा सकता है। कहा जाता है कि इसका नियमित सेवन करने से आपको कैंसर, अल्सर, वजन कम करने, शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने, दस्त में आराम के लिए, हाई ब्लड प्रेशर कम करने और आंख की रौशनी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

सात्विक आहार में अंकुरित अनाज जैसे कि जौ, राजगीरा और क्विनोआ शामिल होते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और बहुत अधिक पोषण होता है। जौ जैसे साबुत अनाज में विशेष रूप से इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं, क्योंकि यह सहायक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है और विषाक्त पदार्थों के शरीर को भी साफ करता है। जौ के पानी का सेवन चयापचय को लाभ देने, वजन घटाने को बढ़ावा देने और ब्लड शुगर को लेवल को संतुलित करने के लिए भी साबित हुआ है।

शहद की आणविक संरचना लगभग रक्त के रूप में शुद्ध होती है और एनीमिक समस्याओं के इलाज में बेहद सहायक होती है। इसमें रोग से लड़ने वाले गुण भी होते हैं जो आपको सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा, शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में संक्रमण होने पर मददगार होते हैं। खांसी या जुकाम के लक्षणों से राहत पाने के लिए यह जरूरी है।

इसका भारतीय खाने में खूब इस्तेमाल किया जाता है। यह हेल्दी फैट का एक बेहतर स्रोत है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, डी और के पाए जाते हैं। घी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो विषाक्त पदार्थों से लड़ते हैं और चयापचय को मजबूत करते हैं। यह आपको ताकत देता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है। घी, गुड़ और मिश्री को मिक्स करके खाने से फ्लू के लक्षणों से लड़ने में मदद मिल सकती है।