खाने-पीने की ये 10 चीजें, इम्यूनिटी खत्म करके शरीर को कमजोर कर देंगी, वायरस जल्दी लेगा चपेट में

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: June 8, 2020 06:25 AM2020-06-08T06:25:08+5:302020-06-08T06:25:08+5:30

Next

नियमित रूप से शराब पीने से इम्यून सिस्टम को नुकसान हो सकता है। एल्कोहल आंत में स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया के बीच संतुलन को बिगाड़ सकता है। साथ ही आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करने का भी काम कर सकता है। ऐसे में अपनी दिनचर्या से शराब को निकाल दें और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपका भोजन होता है। हेल्दी खाना आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। रिफाइंड कार्ब्स, चीनी और नमक से भरपूर आहार इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड्स हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया कम कर सकते हैं। अपने खाने में प्याज, लहसुन, अदरक का इस्तेमाल करें। 

ज्यादातर फास्ट फूड बनाने शुगर का इस्तेमाल होता है और इनमें फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है। फास्ट फूड शरीर का इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे खराब करता है।

सोडा इंसान के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। सोडा में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होता है जो इंसुनिल में शुगर लेवल भी बढ़ाती हैं।

यदि आप खाना बनाने में बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इस तरह का तेल आपके इम्यून सिस्मट को खराब करता है।

कुछ लोग कॉफी पीने के काफी शौकीन होते हैं। शायद वो लोग इस बात से अंजान हैं कि कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन इम्यून को प्रभावित करता है। इसलिए कॉफी पीने पर कंट्रोल होना बहुत जरूरी है।

बेरीज स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन स्ट्रॉबेरी सही नहीं है। स्ट्रॉबेरी का बहुत अधिक सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। स्ट्रॉबेरी हिस्टामाइन नामक एक घटक को छोड़ता है, जिससे जमाव होता है। हिस्टामाइन में वृद्धि से आपकी नाक में असुविधा हो सकती है और साइनस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट भी आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को खराब करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। बासी खाना भी अपनी डाइट से दूर रखना ही समझदारी होगी। कई घंटों का बासी खाना इंसान आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशों के अनुसार वयस्कों को एक दिन में 5 ग्राम नमक से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए। यह मात्रा करीब एक टीस्पून के बराबर है। जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता क्रिश्चियन कुर्ट्स का कहना है- 'हम अब पहली बार ये साबित कर पाए हैं कि ज्यादा नमक का सेवन इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है।'

थोड़ा बहुत मीठा खाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन कैंडीज और जेली जैसी चीजों का लंबे समय तक सेवन करने से स्वास्थ्य बुरी प्रभावित हो सकता है। चीनी से भरी कैंडीज सूजन का कारण बनता है और यह आगे सफेद रक्त कोशिकाओं को कमजोर करके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। रक्त में इन कोशिकाओं को संक्रमण और एंटीबॉडी से लड़ने के लिए जाना जाता है।