शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर कर देती है खाने-पीने की ये 7 आदतें, कोरोना संकट में भूलकर भी न करें इनका सेवन

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: May 11, 2020 06:16 AM2020-05-11T06:16:15+5:302020-05-11T06:16:15+5:30

Next

कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसका मतलब यह है कि आपका शरीर अंदर से मजबूत होना चाहिए ताकि शरीर रोगों से लड़ सके। अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं और खूब खाने-पीने के बाद भी आपका शरीर कमजोर है, तो इसका मतलब हो सकता है कि आप खाने-पीने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण नियमों की अनदेखी कर रहे हों। आज हम आपको खाने-पीने से जुड़ीं कुछ ऐसी गलत आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने से रोक रही हैं और आपको बीमार कर रही हैं। 

अपनी दैनिक ऊर्जा और प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए। नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। आपको अपने नाश्ते में अंडे, साग, मिर्च और संतरे जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए। इनसे आयरन के अवशोषण में मदद मिलती है। यह चीजें विटामिन सी का बेहतर स्रोत हैं। 

ब्लड शुगर संतुलन बनाए रखने, भूख को नियंत्रित करने और दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मुख्य भोजन के बीच कुछ हल्का भोजन और स्नैक्स अवश्य लें। फल और दही, दूध, नट्स जैसे बादाम, अखरोट या मल्टी-ग्रेन ब्रेड और पनीर जैसे स्नैक्स ले सकते हैं। इनसे प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर की कमी पूरी होने के साथ प्रतिरोध को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

अगर आप रोजाना एक जैसी चीजों का सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपका शरीर कमजोर होता चला जाएगा। आपको अपने भोजन में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर अलग-अलग चीजें शामिल करनी चाहिए। आप भोजन में मांस, चिकन, मछली और अंडे जैसी प्रोटीन, आयरन और जिंक वाली चीजें शामिल करें। 

पाचन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। इससे पोषक तत्वों का अवशोषण होता है और शरीर से हानिकारक पदार्थ निकलते हैं। साथ ही अन्य चयापचय समस्याओं से छुटकारा मिलता है। शरीर को वास्तव में वजन के प्रति किलोग्राम (या प्रति पाउंड लगभग आधा औंस) 30 मिलीलीटर पानी की आवश्यकता होती है। पानी नहीं पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है जो सीधे प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है।

प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ जैसे दही, केफिर और घर का बना अचार आंतों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं, जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके शरीर के प्रतिरोध को बढ़ाने में मदद करते हैं। हालांकि आपको अचार का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। नमकीन उत्पादों में नमक की मात्रा पेट की परत को नुकसान पहुँचाती है। बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पुरानी बीमारियों (जैसे उच्च रक्तचाप और हृदय रोग) वाले लोगों में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। 

प्रोटीन ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी है। इसके अलावा यह वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण है। कम प्रोटीन का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है जबकि बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से गुर्दे की पथरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन सी शरीर को संक्रमणों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चूंकि विटामिन सी को शरीर द्वारा संग्रहीत नहीं किया जा सकता है, इसलिए नियमित रूप से खट्टे फल, साग, मिर्च, कीवी और टमाटर का सेवन करना सुनिश्चित करें। हालांकि अधिक मात्रा में विटामिन सी सप्लीमेंट का सेवन नुकसान भी कर सकता है, और गुर्दे की पथरी का कारण बन सकता है। इसलिए अपने विटामिन सी को खाद्य पदार्थों से प्राप्त करने का प्रयास करें।