Coronavirus: कोरोना वायरस से बचना है तो जानें इन 6 चीजों को खाने का सही समय

By संदीप दाहिमा | Published: June 3, 2020 06:22 AM2020-06-03T06:22:50+5:302020-06-03T06:22:50+5:30

Next

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संकट है और इसका कोई इलाज नहीं है। माना जाता है कि इससे लड़ने के लिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी है ताकि इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सके। हम आपको कुछ हेल्दी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको इस कोरोना संकट में बड़े ध्यान से खाना चाहिए ताकि आपके शरीर को पूरे पोषक तत्व मिल सकें और आपकी इम्यूनिटी पावर मजबूत बन सके।

सुबह केले खाना खाना आपको एक अच्छा विकल्प की तरह लग सकता है लेकिन खाली पेट खाने से इससे आपका ऊर्जा का स्तर को कम हो सकता है। बेशक केला खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है लेकिन लेकिन कुछ घंटों के बाद आप फिर से थका हुआ और भूख महसूस कर सकते हैं। खाली पेट केला खाने से पेट की बीमारी आईबीएस से पीड़ित लोगों के लिए भी खतरा पैदा हो सकता है, जिससे दस्त हो सकते हैं। इसलिए आपको नाश्ते के बाद करीब दस बजे तक केले का सेवन करना चाहिए। इससे आपको इसके पूरे पोषक तत्व मिल सकते हैं।

कई लोग जागने के ठीक बाद एक कप कॉफी लेते हैं लेकिन यह वास्तव में बहुत बेकार आइडिया है। शोध से पता चला है कि भोजन से पहले कॉफी पीने से कैफीन के प्रति टोलरेंस में सुधार होता है। जागने के बाद पहले घंटे में शरीर कोर्टिसोल का उत्पादन करता है और कॉफी पीने से यह बाधित होता है। इसलिए थोड़ा इंतजार करें और नाश्ते के बाद यह उठने के कम से कम दो घंटे बाद कॉफी पियें। ध्यान रखें कि नींद को रोकने के लिए शाम के करीब कॉफी पीना बेहतर है।

रात में चावल खाने से बचना चाहिए। काम के लंबे दिन के बाद रात को चावल खाना अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। चावल में बहुत सारे जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो पचने में लंबा समय लेते हैं। बेशक चावल लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखता है लेकिन कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने से वजन बढ़ा सकता है। लंचटाइम चावल को अपने आहार में शामिल करने का सबसे अच्छा समय है। इन घंटों के दौरान आपका चयापचय तेजी से काम करता है और आपके शरीर के लिए इस उत्पाद को पचाना आसान होगा। इसके अलावा, आपको एक उत्पादक दिन के लिए ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता होगी और जटिल कार्बोहाइड्रेट उस के साथ मदद कर सकते हैं।

कुछ लोगों को बचपन से एक गिलास दूध के साथ अपने दिन की शुरुआत करने की आदत है, लेकिन यह आदत वयस्कों के लिए अच्छी तरह से काम नहीं करती है। दूध को पचाना मुश्किल होता है, इसलिए इसे सुबह पीने और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने से पेट में दर्द और अन्य परेशानियां हो सकती हैं। इसके बजाय रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने सबसे अच्छा आइडिया है। यह शरीर को शांत करने में मदद करता है और रात की अच्छी नींद को बढ़ावा देता है।

मांस प्रोटीन और बी विटामिन का एक बड़ा स्रोत है, लेकिन यह पाचन तंत्र पर अत्यधिक भार डाल सकता है। इसीलिए रात को मीट खाना बेहतर उपाय नहीं है। दुबला मांस खाना और वो भी बिस्तर पर जाने से कम से कम 3 घंटे पहले अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह तृप्ति प्रदान करता है और इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी नहीं होती है जिससे वजन बढ़ सकता है। पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप पूरे दिन मांस खा सकते हैं। लेकिन सुबह इसे खाने से सावधान रहें, क्योंकि इस तरह का भारी भोजन आपके शरीर को पचाने में बहुत मुश्किल हो सकता है।

नट्स स्वस्थ वसा और कैलोरी का एक बड़ा स्रोत हैं, लेकिन उन्हें रात के नाश्ते के रूप में रखना सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। रात को नट्स खाने से इन्हें पचाने में लंबा समय लग सकता है। इसके अलावा इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिससे वजन बढ़ने के खतरा है। नट्स के सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए नाश्ते या अपने भोजन के बीच एक स्वस्थ स्नैक के रूप में आप इनका सेवन कर सकते हैं। नट्स हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करने और वजन घटाने और आपकी त्वचा और बालों की सुंदरता में योगदान करने के लिए सहायक है।