क्या संक्रमित गर्भवती महिला से उसके बच्चे को कोरोना वायरस हो सकता है ?

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: March 30, 2020 04:06 PM2020-03-30T16:06:25+5:302020-03-30T16:06:25+5:30

Next

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 1,071 हो चुकी है और 29 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच यह भी सवाल पैदा होते हैं कि क्या एचआईवी की तरह कोरोना वायरस संक्रमण भी गर्भवती महिलाओं से बच्चों में फैल सकता है क्या ?

वर्तमान में गर्भवती महिलाओं पर कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभावों को समझने के लिए अध्ययन चल रहा है। इस बात का अभी कोई सबूत नहीं है कि कोरोना से गर्भवती महिलाओं को ज्यादा जोखिम है। हालांकि इस दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव के कारण कुछ महिलाएं कुछ श्वसन संक्रमणों से बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं। कोरोना से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को आम लोगों की तरह साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए और सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोना वायरस के लक्षणों वाली गर्भवती महिलाओं को परीक्षण के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यदि उन्हें कोरोना है, तो उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

अभी इस बारे में कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि गर्भवती महिला से गर्भावस्था या प्रसव के दौरान भ्रूण या बच्चे को वायरस पारित हो सकता है या नहीं। आज तक यह वायरस एमनियोटिक द्रव या ब्रेस्टमिल्क के नमूनों में नहीं पाया गया है।

डब्ल्यूएचओ की सलाह है कि सीज़ेरियन सेक्शन केवल तभी किया जाना चाहिए जब चिकित्सकीय रूप से उचित हो। सीज़ेरियन सेक्शन का फैसला महिला का होना चाहिए। 

कोरोना से पीड़ित महिला स्तनपान करा सकती है। हालांकि वो भोजन के दौरान श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करे, मास्क लगाए, बच्चे को छूने से पहले और बाद में हाथ धोएं और नियमित रूप से साफ-सफाई का ध्यान रखे।