कोरोना से जुड़े 6 सवालों के जवाब आपको जरूर जानने चाहिए, वायरस से बचने, जल्दी ठीक होने में मिलेगी मदद

By उस्मान | Published: December 26, 2020 09:11 AM2020-12-26T09:11:10+5:302020-12-26T09:11:10+5:30

Next

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया भर में कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं। अब तक, 1.7 मिलियन से अधिक लोग कोरोना से मर चुके हैं। कई देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो गया है.

बीमारी के डर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2020 में गूगल पर कोरोना वायरस सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला शब्द था। Google की वार्षिक खोज रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के बारे में इंटरनेट पर सबसे अधिक छह सवाल सर्च किये गए.

1) कोरोना वायरस शरीर में कितने समय तक रहता है? संक्रमण के 2 से 5 दिनों के बाद ऊष्मायन अवधि होती है। इस बीच, कुछ लोग कोरोना से उबरने में अधिक समय लेते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण लगभग 7 से 14 दिनों तक रहता है.

2) कोरोना के लक्षण क्या हैं? लक्षण पूरी तरह से दिखाई देने में अक्सर 2 से 14 दिन लग सकते हैं। इसके कारण बुखार, खांसी, जुकाम जैसे सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं। लक्षणों में साँस लेने में कठिनाई, स्वाद और गंध की हानि शामिल है।

3) किसी भी वस्तु पर कोरोना कितने समय तक रह सकता है? कोरोना वायरस साँस द्वारा फैलता है। हवा में संक्रमित बूंदें कोरोना वायरस के प्रसार का कारण बन सकती हैं। कोविद 19 लंबे समय तक त्वचा पर रह सकता है। इसलिए लगातार हाथ साफ करने की आदत थी.

4) कोरोना वायरस कैसे फैलता है? कोरोना का प्रसार आमतौर पर लोगों (छह फीट से कम) के संपर्क के कारण होता है, साथ ही जब संक्रमित व्यक्ति खांसता है, छींकता है या उनकी उजागर सतह को छूता है।

5) आप कब तक कोरोना से संक्रमित रहते हैं? कोरोना को पूरी तरह से ठीक होने में 14 दिन लगते हैं। 10 दिनों के बाद की अवधि को संक्रमित नहीं माना जाता है। यदि एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को बुखार, खांसी या लक्षणों में धीरे-धीरे कमी आती है, तो उसे स्वस्थ घोषित किया जाता है।

6) क्या कोरोना हवा के माध्यम से फैलता है? अक्टूबर में कोरोना पर हुए शोध ने सभी को हैरान कर दिया और आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि कोविड-19 कोरोना वायरस हवा में फैल गया है। कोरोना को हवा में फैलाने का मतलब था कि कोरोना एक सतह पर जम जाएगा.