Coronavirus: इम्यूनिटी को बूस्ट कर देंगी ये 10 चीजें, आज से खाना शरू कर दें, कोरोना समेत कई रोगों से लड़ने में मिलेगी मदद

By संदीप दाहिमा | Published: May 14, 2020 06:12 AM2020-05-14T06:12:18+5:302020-05-14T06:12:18+5:30

Next

सफेद छोले में फाइटोएस्ट्रोजन मौजूद होते हैं यह ऐसे यौगिक है जो एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाते हैं। एस्ट्रोजन यौन क्षमता को प्रभावित करता है और सनसनी को बढ़ाने में मदद करता है।

यह सुपर फूड ना केवल एंटीऑक्सीडेंट गुणों की खान है बल्कि यह रक्त परिसंचरण को भी बढ़ाता है। ऊर्जा बढ़ाने के लिए आपको इसका सेवन शहद के साथ करना चाहिए, यह डोपामाइन और एड्रीनालिन के स्तर को बढ़ा सकता है। जिससे रक्त प्रवाह में सुधार आता है। आपकी गुप्त अंगों तक रक्त का प्रवाह अच्छी तरीके से होता है जो सेक्स पावर को बढ़ाने में मददगार होता है।

यौन स्वास्थ्य के लिए प्याज सबसे बेहतर कामोत्तेजक खाद्य पदार्थों में से एक है। यह कामेच्छा बढ़ाने में मदद करती है और प्रजनन अंगों को भी मजबूत करती है। प्याज शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ाता है और यौन सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है। प्याज में एमिनो एसिड, फास्फोरस, प्रोटीन और कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं।

अगर डायबिटीज, हाई बीपी, हार्ट प्रॉब्लम, थकान, लो लिबिडो, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या नपुंसकता जैसे गंभीर समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको रोजाना दालचीनी का दूध पीना चाहिए। दालचीनी में मौजूद केमिकल्स एक्स्ट्रा शुगर को कैलोरी में बदलने, रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके रक्तचाप को कम करने और महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं।

किसमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। किसमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छी तरह धो लें। उसके बाद 250 एम एल दूध में डालकर उबाल लें। फिर आप इस दूध को पिए और किसमिश को खा ले। यह काम दिन में दो बार करे। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर हो जायेगी।

शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए पालक का प्रयोग अपने आहार में शामिल करें। क्योंकि शरीर को सबसे पहले रक्त की आवश्यकता होती है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। पालक का रस पिने से मानसिक तनाव भी दूर होता है और त्वचा पर निखार आता है।

केले के शारीरिक कमजोरी को दूर करने के बहुत अच्छे फायदे है। केले के खाने से शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है। आप दो केले खाना खाने के बाद खाये जिसे आपके शरीर में जान तो आएगी ही इसके साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी।

यह सब्जी बहुत ताकतवर मानी जाती है। इस सब्जी के सेवन से शरीर से न सिर्फ कमजोरी खत्म होती है बल्कि शरीर को ताकतवर भी बना देती है। कई स्थानों पर इसको मीठा करेला या ककोड़े के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें की इस सब्जी में मीट से भी 50 गुना प्रोटीन होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। इस कारण यह सब्जी शरीर की आंतरिक सफाई में महत्वपूर्ण योगदान करती है।

खजूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटमिन ए, बी और डी होने की वजह से इसे ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर खजूर हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्ट्रेस को दूर करने और पुरुषों के लिए सेक्स पावर को बढ़ाने का काम करता है।

मछली मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होता है जो टेस्टोस्टेरोन स्तर में वृद्धि करता है। इसके कारण यौन क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए सप्ताह में कम से कम 1 दिन पुरुषों को जरूर मछली का सेवन करना चाहिए।