कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं, जानिए विशेषज्ञों की राय

By संदीप दाहिमा | Published: May 2, 2021 12:57 PM2021-05-02T12:57:36+5:302021-05-02T12:57:36+5:30

Next

18 साल से अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण 1 मई से शुरू हो गया है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखकर कुछ लोग टीकाकरण के लिए उत्सुक हैं। इसलिए वैक्सीन से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए शरीर को देखने के लिए कुछ चीजें हैं। इसलिए, टीकाकरण होने से पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बारे में जानें विशेषज्ञों की राय।

यदि आप शराबी हैं, तो कुछ दिनों के लिए शराब से दूर रहें। टीकाकरण के बाद कुछ दिनों तक शराब न पिएं। कुछ लोगों में वैक्सीन के सामान्य प्रभाव होते हैं, जबकि अन्य के गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं। यदि आप शराब पीते हैं तो बुखार, सिरदर्द, थकान और उल्टी जैसे सामान्य प्रभाव महसूस होते हैं। शरीर में निर्जलीकरण बढ़ सकता है, इसलिए सामान्य प्रभाव गंभीर हो सकते हैं।

शराब प्रतिरक्षा प्रणाली पर दबाव डालती है। अल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, विशेषज्ञों ने उच्च शराब के सेवन और प्रतिरक्षा प्रणाली के बीच एक लिंक पाया। शराब पीने से नींद जल्दी आती है। इसलिए पर्याप्त और अच्छी नींद न लेना इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है।

टीकाकरण के बाद एक दिन के लिए पूर्ण शरीर को आराम दें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। टीकाकरण से एक दिन पहले रात को अच्छी नींद लें, रात के खाने पर ध्यान दें। क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन जर्नल के अनुसार, कम फाइबर और संतृप्त वसा और शर्करा शरीर को उचित ताकत नहीं देते हैं। तो उसे नींद भी नहीं आती।

दूसरी ओर, एक रिपोर्ट में पाया गया कि उच्च फाइबर के सेवन से गहरी नींद आती है। रात को ऐसा खाना खाएं जिससे आपको जल्दी नींद आए और रात को अच्छी नींद आए। टीका लेने से पहले रात के खाने में सूप और सलाद खाने की कोशिश करें।

यदि आप रात का खाना जल्दी खाते हैं और बिस्तर से पहले भूख महसूस करते हैं, तो बीच में ताजा फल खाएं। उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो बिस्तर से पहले पचने चाहिए। कुछ भी खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं। कम से कम 3 घंटे का अंतर रखें। सोने से 6 घंटे पहले कॉफी पीना बंद कर दें। बिस्तर पर जाने से पहले तरल आहार पर न जाएं जो आपको जगाएगा।

टीका लगने से पहले और बाद में आप हाइड्रेटेड महसूस करते हैं। चिकित्सा संस्थान के अनुसार, महिलाओं को हर दिन 2.7 लीटर (11 कप) और पुरुषों को 3.7 लीटर (15 कप) पानी पीना चाहिए। टीका लेने से पहले अपने शरीर को निर्जलित न करें।

यदि आपको कम प्यास लगती है, तो आप अलार्म भी लगा सकते हैं। इसलिए, समय-समय पर पानी पीना महत्वपूर्ण है। यदि आप हर बार पानी नहीं पी सकते हैं, तो नियमित अंतराल पर नींबू पानी पिएं। आप फल भी खा सकते हैं। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगा।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के वैज्ञानिकों ने कहा है कि आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए। टीका प्रभाव और पोषण के बीच संबंध पर रिपोर्ट अभी तक जारी नहीं की गई है। पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

कई लोग वैक्सीन लेने के बाद थकान महसूस करते हैं। अक्सर यह तनाव शरीर के दर्द में बदल जाता है। इसके लिए, टीका लेने से पहले, पानी, तरल आहार खाएं और अपना पेट भरें। इसलिए टीका लगने के बाद आप कम प्रभाव महसूस करेंगे। कुछ लोगों को ब्लड शुगर की वजह से चक्कर आते हैं। टीकाकरण के बाद प्रोटीन, फाइबर और हल्के वसा वाले भोजन खाएं।

यदि आपके पास सुबह टीका लगाने का समय है, तो आप नाश्ते के लिए ओट्स, फल और सब्जियां और आमलेट भी खा सकते हैं। यदि आपका समय दोपहर में है, तो साग, दाल और सलाद खाएं और टीकाकरण के लिए जाएं

अगर आप टीका लगवाने से डरते हैं और कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, तो दही, केला खाएं। आप इसमें फलों का रस और साग भी खा सकते हैं। यह आपके मूड को बेहतर करेगा और आपको ऊर्जा देगा।

टीकाकरण के बाद उल्टी जैसा महसूस होता है। इससे बचने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो जल्दी पचने वाले हों। सूप, नारियल पानी पिएं। तरबूज, ब्राउन राइस, आलू खाना भी फायदेमंद है। अगर आपको भूख नहीं है, तो थोड़ी देर बाद कुछ खाएं। टीकाकरण के बाद मटन जैसे भारी खाद्य पदार्थ न खाएं।

वैक्सीन का प्रभाव कुछ दिनों तक रहेगा, लेकिन खाने की अच्छी आदतें आपको स्वस्थ रखेंगी। भरपूर पानी और पोषक तत्व आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।