कोरोना वैक्सीन सेंटर की जानकारी WhatsApp पर जानें, ये नंबर करें सेव

By संदीप दाहिमा | Published: May 3, 2021 06:31 PM2021-05-03T18:31:04+5:302021-05-03T18:31:04+5:30

Next

पिछले कुछ दिनों में कोरोना पीड़ितों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। कोरोना से मौतें भी बढ़ी हैं। देश के कई राज्यों में स्थिति गंभीर है।

ऑक्सीजन की कमी, रीमेडिविविर इंजेक्शन, बेड। कोरोना को नियंत्रण में लाने के लिए टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। हालांकि, कोरोना टीकों की कमी टीकाकरण अभियान में बाधा बन रही है।

देश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है और 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। हालांकि अक्सर आप नहीं जानते कि कोरोना टीकाकरण केंद्र कहां है। (व्हाट्सएप पर जानें अपने नजदीकी कोरोना टीकाकरण केंद्र की जानकारी)

यदि आप कोरोना वैक्सीन प्राप्त करना चाहते हैं और यह पता लगाना चाहते हैं कि कोरोना टीकाकरण केंद्र आपके घर के पास है, तो आप फेसबुक के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर उपयोगी हो सकते हैं। क्योंकि इस संबंध में जानकारी अब व्हाट्सएप पर उपलब्ध होगी।

MyGovIndia ट्विटर हैंडल पर यह बताया गया है। व्हाट्सएप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अब लोगों को निकटतम टीकाकरण केंद्र के बारे में सूचित करेगा, और हेल्पडेस्क हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध होगा।

सबसे पहले आपको फोन में 9013151515 नंबर सेव करना होगा। इस नंबर को सेव करने के बाद फोन में WhatsApp खोलें।

WhatsApp खोलने के बाद सेव नंबर के साथ चैट बॉक्स को खोलें। उसके बाद 'नमस्ते' टाइप करें और भेजें। उसके बाद आपको 9 विकल्पों के साथ उत्तर मिलेगा।

टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको 1 लिखना और भेजना होगा। इसके बाद आपको 2 विकल्प मिलेंगे, पहला विकल्प केंद्र की जानकारी के लिए भेजना होगा।

फिर आपको एक पिन कोड दर्ज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अपने क्षेत्र का पिन कोड लिखें और जैसे ही आप इसे भेजेंगे आपको पिन कोड के पास मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी मिल जाएगी।