कोरोना से बचाव में फायदेमंद हैं ये 3 व्यायाम, अपनाएं ये वर्कआउट टिप्स और रहें स्वस्थ

By संदीप दाहिमा | Published: May 12, 2021 01:03 PM2021-05-12T13:03:57+5:302021-05-12T13:03:57+5:30

Next

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग अलग-अलग उपाय कर रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना से बचाने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना होगा, आज हम आपको कोरोना संक्रमण के लिए कुछ सरल वर्कआउट बताने जा रहे हैं। आप इन वर्कआउट टिप्स का उपयोग करके संक्रमण की गंभीरता को कम कर सकते हैं।

लीसेस्टर विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में, विशेषज्ञों ने कहा कि व्यायाम करने से कोविड -19 जैसे रोगों पर अच्छा प्रभाव दिखाया है।

वर्कआउट के बाद, संक्रमित व्यक्ति ने अपनी सांस लेने की समस्याओं, थकान और कमजोरी में काफी सुधार पाया।

विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि रोज वॉकिंग करना सबसे अच्छा और आसान व्यायाम है। यह अभ्यास आप घर के अंदर, छत पर, बगीचे में, या ट्रेडमिल पर भी कर सकते हैं, जब कोरोना से सुरक्षा के लिए लॉकडाउन हो। एक घंटे की सैर आपको 200-350 कैलोरी कम करने में मदद कर सकती है। यह कोरोना के कई लक्षणों के लिए एक अच्छा उपचार होगा।

स्ट्रेथ ट्रेनिंग व्यायाम : इसके अतिरिक्त आप कुछ व्यायाम प्रशिक्षण लेकर भी लाभान्वित हो सकते हैं। इसके लिए आप वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं, डरो मत कि आपको जिम जाने या हैवीवेट उठाने की जरूरत नहीं है। इसे आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। आप इस तरह के व्यायाम 1 से 2 किलो घरेलू सामान के साथ भी कर सकते हैं। हाथ की मांसपेशियों की ताकत में सुधार के लिए प्रति दिन कम से कम 5 मिनट की कसरत आवश्यक है।

पैरों का वर्कआउट : पैरों को मजबूत बनाने के लिए स्क्वाट्स और लंग्स जैसे व्यायाम बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

पैरों के वर्कआउट के लिए अपने व्यायाम कार्यक्रम से एक दिन निकाल लें। इस तरह के आधे घंटे के व्यायाम से आप 90 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। ये सभी अभ्यास कोविड के कारण होने वाले एनीमिया और अन्य लक्षणों को ठीक करने में बहुत उपयोगी पाए गए हैं।