कोरोना के खिलाफ आई एंटी कोविड दवाई 2DG, शरीर में घुसते ही कोरोना पर अटैक, जानें कीमत और साइड इफेक्ट

By संदीप दाहिमा | Published: May 17, 2021 05:58 PM2021-05-17T17:58:59+5:302021-05-17T17:58:59+5:30

Next

2 dg medicine cost, side effect: भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है. भारत में उपलब्ध दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज की खोज डीआरडीओ ने की है। 2DG नाम की इस दवा को आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया। (रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने DRDO द्वारा विकसित एंटी-कोविड ड्रग 2DG का पहला बैच जारी किया)

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, रेमेडिसिविर, आइवरमेक्टिन जैसी अन्य दवाओं पर पिछले साल से शोध चल रहा है। हालांकि, DRDO के शोधकर्ता 2DG को पहली एंटी-कोरोना दवा के रूप में विकसित करने में सफल रहे हैं। आइए जानें इस दवा के बारे में।

2जी रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) परमाणु चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान संस्थान (आईएनएमएएस) द्वारा विकसित। इसमें डॉ. हैदराबाद. रेड्डीज लेबोरेटरी (DRL) के शोधकर्ताओं ने भी योगदान दिया है। डॉ रेड्डीज इस दवा को आम जनता के लिए बनाने जा रही है। दवा पाउडर के रूप में होगी।

पिछले साल जब कोरोना की पहली लहर आई तो इनमास के वैज्ञानिकों ने इस पर काम करना शुरू किया। मई 2020 में, DCGI ने दवा के दूसरे चरण के परीक्षण को मंजूरी दी। सुनवाई अक्टूबर तक चली। तीसरे चरण को नवंबर 2020 में मंजूरी दी गई थी। अब आपातकालीन उपयोग की अनुमति है।

2dg ड्रग 2dg परमाणु का एक प्रकार है। जिसका उपयोग ट्यूमर, कैंसर कोशिकाओं के इलाज के लिए किया जाता है। जांच में पता चला कि 2डी कोरोना मरीजों पर असरदार था। यह दवा अस्पताल में भर्ती मरीजों में ऑक्सीजन पर निर्भरता को भी कम करती है।

INMAS के निदेशक डॉ. अनिल मिश्रा के मुताबिक, 2डीजी अपनी कॉपी बनाने वाले वायरस को पकड़ लेता है। वह वायरस के किसी भी प्रकार के हों, जब वह अपनी भूख बुझाने के लिए आगे आएंगे तो 2 dg दवा उन्हें बांध देगी।

जैसे-जैसे वायरस बढ़ता है, रोगी को अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, चूंकि दवा वायरस को बढ़ने से रोकती है, इसलिए रोगी को स्वचालित रूप से ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं होगी।

यह खुराक एक पैकेट में उपलब्ध होगी। कोरोना के मरीज को पीने के साथ ही पानी में ओआरएस मिलाकर पीना होगा. यह दवा दिन में दो बार लेनी चाहिए। कोरोना के मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के लिए 5-7 दिनों तक यह दवा खानी पड़ेगी: डॉ. सुधीर चंदना ने कहा।

कीमत की घोषणा अभी नहीं की गई है। इसकी घोषणा आज की जाएगी। चंदना के मुताबिक कीमत का फैसला डॉ. रेड्डीज कंपनी का अधिग्रहण करेंगे। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाएगा कि दवा सस्ती हो। सूत्रों के मुताबिक एक पैकेट की कीमत 500 रुपये से 600 रुपये के बीच होगी।

परीक्षण के दौरान सामान्य कोरोनरी और गंभीर रोगियों पर इसका परीक्षण किया गया था। हालांकि सभी मरीजों को फायदा हुआ। उन सभी पर प्रतिकूल प्रभाव देखा गया। उन्होंने कहा कि 2जीडी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।